Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Friday, February 9, 2024

स्वामी दयानंद सरस्वती के जीवन पर निबन्ध - Essay on Swami Dayanand Saraswati In Hindi - About Swami Dayanand Saraswati In Hindi

Hello my students, in this post we will write - Essay on Swami Dayanand Saraswati In Hindi - About Swami Dayanand Saraswati In Hindi. स्वामी दयानंद सरस्वती के जीवन पर निबन्ध।

स्वामी दयानंद सरस्वती 

स्वामी दयानंद सरस्वती एक महान भारतीय विचारक और सुधारक थे। उनका जन्म 12 फरवरी 1824 में गुजरात, भारत में हुआ था। स्वामी दयानंद सरस्वती ने भारत में सामाजिक सुधार और शिक्षा के विचार को बढ़ावा दिया था। वह हिंदू धर्म के प्राचीन ग्रंथ वेदों के महत्व में विश्वास करते थे और उनके अध्ययन और व्याख्या की वकालत करते थे।

उन्होंने ही आर्य समाज की स्थापना थी, जो एक सामाजिक-सांस्कृतिक संगठन था। संगठन का उद्देश्य सत्य और धार्मिकता के सिद्धांतों के आधार पर समाज में सुधार करना था। उन्होंने जाति या पंथ की परवाह किए बिना सभी व्यक्तियों के बीच सच्चाई, ईमानदारी और समानता के मूल्यों पर जोर दिया।

स्वामी दयानंद सरस्वती ने मूर्ति पूजा, जातिगत भेदभाव और अंधविश्वास जैसी प्रथाओं का कड़ा विरोध किया था। उन्होंने इन प्रथाओं को खत्म करने और लोगों के बीच तर्कसंगत और वैज्ञानिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए अथक प्रयास किया था।

उन्होंने अपने लेखन और शिक्षाओं के माध्यम से कई लोगों को एक बेहतर समाज के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित किया है। उन्हें आधुनिक भारत में सामाजिक सुधार के अग्रदूतों में से एक के रूप में याद किया जाता है। उनका उनका निधन 30 अक्टूबर 1883 को हुआ था।

Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course

No comments:

Post a Comment