Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Saturday, June 20, 2020

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर निबंध - Essay on International Yoga Day In Hindi - 21st June

Essay on International Yoga Day In Hindi (300 Words)

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर निबंध

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को पुरे विश्व में मनाया जाता है। यह दिन साल का सबसे लंबा दिन होता है और योग इंसान को लंबी उम्र भी देता है। आमतौर पर योग दिवस लोगों को योग के फायदे के बारे में जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्ष 2014 में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव दिया था। नरेन्द्र मोदी जी नें संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) में योग के लाभ और इसकी महत्व को विश्व भर के लोगों को समझाया था, उसके बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने इस प्रस्ताव को पसंद कर स्वीकार किया और 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में इसे मान्यता दी गई। मान्यता मिलने के बाद 21 जून 2015 को दिल्ली के राजपथ में एक बड़ा आयोजन किया गया था। प्रधानमंत्री जी नें राजपथ पर लगभग 36000 लोगों के साथ योग किया। यह योग दिवस दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा मनाया गया था। 
Essay on International Yoga Day In Hindi, Hindi Essay on International Yoga Day, International Yoga Day Hindi Essay
Yoga Pic
इस आयोजन ने दो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बनाए। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का पहला रिकॉर्ड सबसे बड़ी योग कक्षा के लिए बना, जिसमें लगभग 35,985 प्रतिभागियों ने भाग लिया था और दूसरा रिकॉर्ड चौरासी (84) देशों के लोगों द्वारा इस आयोजन में एक साथ भाग लेने का भी रिकॉर्ड अपने नाम किया। 
योग करने की परम्परा भारत में पौराणिक काल से चली आ रही है। यह शरीर और मस्तिष्क के ऊपर नियंत्रण रखने के साथ ही तनाव और चिन्ता को कम करने में मदद करता है। योग शरीर में एक दवा की तरह काम करता है, जो हमारे शरीर के अंगों के कार्य करने के ढ़ंग को नियंत्रित करके हमारे शरीर के विभिन्न बीमारियों को धीरे-धीरे ठीक करता है। 

हमेशा स्वस्थ रहने के लिए योग करना बेहद जरूरी होता है। योग करने से शरीर का इम्युनिटी सिस्टम बुस्ट होता है। इम्युनिटी को हिंदी में रोग प्रतिरोधक क्षमता या प्रतिरक्षा भी कहा जाता है। यह हमारे शरीर के सभी तरह की बिमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। इसलिए योग करना हम सभी के स्वास्थ्य के लिए बहूत आवश्यक है। हम सभी को अपनें बेहतर स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रतिदिन योग करना चाहिए।

YouTube : Silent Course
Facebook :Silent Course 

1 comment:

  1. The Higher Secondary School Leaving Certificate (HSSLC) will be administered by the Meghalaya Board of School Education (MBOSE) in the months of March and April 2022. The HSSLC Examination Model Question Paper 2022 includes MBOSE. Meghalaya HSSLC Model Paper Model Question Papers for all subjects of HSSLC have been published by the Higher Secondary Education Board of Meghalaya State. Dear Meghalaya HSSLC Students, you may get Model Question Papers for the MBOSE 12th test 2022 from the official websites as well.

    ReplyDelete