Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Friday, February 9, 2024

शबरी जयंती पर निबंध - Essay on Shabari Jayanti In Hindi - Shabri Jayanti Essay In Hindi

Hello everyone, we will write Essay on Shabari Jayanti In Hindi - Shabri Jayanti Essay In Hindi. (शबरी जयंती पर निबंध)

शबरी जयंती

शबरी जयंती हिंदू समुदाय द्वारा मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण त्योहार है। हिंदू पौराणिक कथाओं में इस जयंती का अत्यधिक महत्व है। यह जयंती हर साल फाल्गुन कृष्ण पक्ष सप्तमी तिथि को मनाया जाता है। शबरी भगवान राम की परम भक्त थी।
हिंदू महाकाव्य रामायण के अनुसार, उन्होंने भगवान राम से मिलने के लिए वर्षों तक उत्सुकता से इंतजार किया था। वह उन्हें अपना दिव्य गुरु मानती थीं। जब राम उनके निवास पर गए, तो शबरी ने उन्हें फल/बेर दिए थे। शबरी ने बेर का मिठास सुनिश्चित करने के लिए चखे थे, जो उनकी अत्यधिक भक्ति और ईमानदारी का भाव/अभिव्यक्ति था।

शबरी जयंती पर भक्त भगवान राम के प्रति उनकी अटूट आस्था और भक्ति का स्मरण करते हैं। भक्त उपवास रखते हैं और प्रार्थना करते हैं। भक्त उनसे आशीर्वाद पाने के लिए धार्मिक अनुष्ठानों में भाग लेते हैं।

शबरी की कहानी लोगों को उनकी सामाजिक स्थिति या परिस्थितियों की परवाह किए बिना, समर्पण और दिल की पवित्रता के साथ अपने विश्वास को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करती है।

यह त्योहार किसी की आध्यात्मिक यात्रा में भक्ति, सादगी और पवित्रता के महत्व पर जोर देता है। शबरी की कहानी एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करती है कि प्रेम और ईमानदारी परमात्मा की दृष्टि में पोषित गुण हैं। शबरी जयंती लोगों को आध्यात्मिक पूर्ति की तलाश में भक्ति और निस्वार्थ सेवा के मार्ग पर चलने के लिए प्रोत्साहित करती है।

Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course

No comments:

Post a Comment