Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Friday, February 9, 2024

केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस पर निबंध - Essay on Central Excise Day In Hindi

Hello everyone, in this post we will write Essay on Central Excise Day In Hindi (केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस पर निबंध )

केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस

भारत में हर साल 24 फरवरी को केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस मनाया जाता है। यह दिन 24 फरवरी 1944 को केंद्रीय उत्पाद शुल्क और नमक अधिनियम के अधिनियमन की याद दिलाता है।
केंद्रीय उत्पाद शुल्क विभाग देश में निर्मित वस्तुओं पर उत्पाद शुल्क लगाकर और एकत्र करके भारत की कराधान प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस राजस्व सृजन और आर्थिक विकास में विभाग और उसके कर्मचारियों के योगदान को पहचानने का एक अवसर है। इस दिन के महत्व को चिह्नित करने के लिए केंद्रीय उत्पाद शुल्क विभाग और संबंधित संगठनों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

इसके अलावा, यह दिन भारत की कराधान नीतियों के विकास और देश की आर्थिक वृद्धि पर उनके प्रभाव की याद दिलाता है। यह उत्पाद शुल्क कराधान के क्षेत्र में चुनौतियों और अवसरों पर विचार करने और कर प्रशासन में दक्षता और पारदर्शिता बढ़ाने के तरीकों का पता लगाने का अवसर प्रदान करता है। इस प्रकार केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस न केवल कराधान समुदाय के लिए बल्कि भारत के व्यापक आर्थिक परिदृश्य के लिए भी महत्व रखता है।

Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course

No comments:

Post a Comment