Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Sunday, May 1, 2022

मदर्स डे पर शानदार भाषण - Mother's Day Speech In Hindi 2022 - Speech On Mother's Day In Hindi

Hello Everyone. In this essay we will write Speech on Mother's Day In Hindi Language.

भाषण: मातृ दिवस / मदर्स डे

माननीय मुख्यअतिथि, आदरणीय प्रधानाध्यापक, सम्मानित शिक्षकों, प्रिय माताओं और मेरे प्रिय साथीयों को मेरा नमस्कार। मैं ……….. आप सभी का मातृ दिवस समारोह में हार्दिक स्वागत करता हूँ। यहाँ पर उपस्थित माताओं को मातृ दिवस की ढेर सारी शुभकामनायें। इस पावन अवसर पर मैं आप सभी के समक्ष मातृ दिवस पर कुछ अनमोल शब्द कहना चाहता हूँ।
Speech On Mother's Day In Hindi, Hindi Speech On Mother's Day, mothers day speech in hindi
Picture: Mother's Day
जैसा की हम सभी जानते हैं कि आज मातृ दिवस है, जिसे हम मदर्स डे की नाम से भी जानते हैं। मदर्स डे हर साल मई महीने के दुसरे रविवार को माँ और उनके मातृत्व को सम्मान देने के लिये मनाया जाता है।

माँ अपने बच्चों के लिये पूरी निष्ठावान होती है। एक माँ अपने बच्चों के जीवन को संवारनें के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर देती है। वह हमारी सभी जरूरतों का सबसे ज्यादा ध्यान भी रखती है। माँ हमारे लिये एक सुरक्षा कवच की तरह होती है, जो हमारे दुखों, कष्टों व् समस्याओं को हल करनें का हर संभव कोशिश करती है। इस दुनिया में माँ ही एकमात्र ऐसी इंसान होती है, जो अपनें बच्चों को कभी अकेला नहीं छोड़ती।

माताओं के पास ढ़ेर सारी जिम्मेदारियाँ होती हैं, जिसे वो लगातार बिना रुके और थके निभाती है। इसलिये हम आसानी से कह सकते है कि माँ महान होती है। वास्तव में हम अपने जीवन में उनके योगदानों की गणना नहीं कर सकते हैं और उनके योगदान के बदले हम उन्हें कुछ वापस भी नहीं कर सकते लेकिन हम उन्हें प्यार और सम्मान जरूर दे सकते हैं।

इसलिए इस पावन अवसर पर मैं यह शपथ/प्रतिज्ञां लेता हूँ कि मैं अपनी माँ को हमेशा खुश रखूँगा, उन्हें कभी अपने कार्य से दुखी नहीं करूँगा और मैं उनकी हर आज्ञा का पालन करूँगा।

धन्यवाद!

YouTube: Silent Course
Facebook: Silent Course

No comments:

Post a Comment