Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Wednesday, September 13, 2023

निबंध - विश्व ओजोन दिवस - Essay on World Ozone Day In Hindi - International Day For The Preservation of The Ozone Layer In Hindi

Hello my students in this article we will write Essay on International Day For The Preservation of The Ozone Layer / Essay on World Ozone Day in Hindi.

विश्व ओजोन दिवस

ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस एक विशेष दिन है जिसे हम पृथ्वी की ओजोन परत की रक्षा के लिए मनाते हैं। इसे "विश्व ओजोन दिवस" भी कहा जाता है। यह दिवस हर साल 16 सितम्बर को पुरे विश्व में मनाया जाता है।

Picture: Ozone Day
ओजोन परत आकाश में एक ढाल की तरह है जो हमें सूर्य के हानिकारक किरणों से सुरक्षित रखती है। सूर्य की इन हानिकारक किरणों को पराबैंगनी किरण कहा जाता है। ये पराबैंगनी किरणें हमारे स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए खतरनाक होती है।

ओजोन परत पृथ्वी के तापमान को बिल्कुल सही बनाए रखने में मदद करती है। लेकिन मानव निर्मित रसायन, जैसे कि पुराने एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर में पाए जाते हैं जो ओजोन परत को नुकसान पहुंचा रहे थे। इसलिए, दुनिया भर के देशों ने इन हानिकारक रसायनों का उपयोग बंद करने के लिए मिलकर काम करने का निर्णय लिया है। यह दिन हमें ओजोन परत और पृथ्वी के वायुमंडल की रक्षा के महत्व की याद दिलाता है।

विश्व ओजोन दिवस के दिन दुनिया भर में लोगों को ओजोन परत के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है। लोग खराब हुई ओजोन परत को कैसे सुधारा या ठीक किया जाए इसके बारे में जानते और सीखते हैं, ताकि लोग अपना जीवन सही से जी सकें।

हम ओजोन परत को ठीक करने में हुई प्रगति की सराहना भी करते हैं। इस दिन ओजोन परत की सुरक्षा जारी रखने के लिए खुद को और लोगों को याद भी दिलाते हैं। हम सभी को ओजोन परत के प्रति दयालु होकर अपने ग्रह की सुरक्षा और देखभाल अवश्य करनी चाहिए।
Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course

1 comment: