Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Monday, September 11, 2023

विश्वकर्मा पूजा पर निबंध - Essay on Vishwakarma Puja In Hindi - Vishwakarma Jayanti - With PDF

Hello my friends in this article we will write Vishwakarma Puja In Hindi / Vishwakarma Puja Essay In Hindi. विश्वकर्मा पूजा या विश्वकर्मा जयंती पर हिंदी में निबंध। (200  शब्दों में) 

विश्वकर्मा पूजा / विश्वकर्मा जयंती

विश्वकर्मा पूजा/जयंती एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है जो ब्रह्मांड के दिव्य वास्तुकार और शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा के सम्मान में मनाया जाता है। यह त्यौहार हर साल 17 सितंबर को मनाया जाता है। यह त्यौहार विशेष रूप से भारत और नेपाल के शिल्पकारों, कारीगरों, इंजीनियरों और औद्योगिक श्रमिकों के बीच अत्यधिक सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व रखता है।


भगवान विश्वकर्मा नें भगवान इंद्र के स्वर्गीय महल और भगवान कृष्ण के द्वारका शहर सहित देवी-देवताओं के दिव्य निवासों के निर्माण के लिए जाना जाता है। उन्हें दिव्य इंजीनियर माना जाता है, जिन्होंने ब्रह्मांड में सबसे जटिल और अद्भुत रचनाएँ तैयार की हैं।

विश्वकर्मा पूजा के उत्सव में कई रीति-रिवाज और अनुष्ठान शामिल हैं। श्रमिक अपने औजारों, मशीनरी, वाहनों और कार्यस्थलों को साफ करते हैं। भक्त रंगीन सजावट, रंगोली डिज़ाइन और फूलों की सजावट से कार्यशालाओं और कारखानों को सजाते हैं। भगवान विश्वकर्मा का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए इन स्थानों पर विशेष पूजा-अर्चना की जाती हैं। पूजा के बाद लोगों को प्रसाद वितरण किया जाता है।

विसर्जन के दिन, भक्त भगवान विश्वकर्मा की मूर्तियों का जुलूस बहुत उत्साह के साथ निकालते हैं। ये जुलूस संगीत और नृत्य के साथ एक जीवंत और आनंदमय वातावरण बनाते हैं। मूर्ति विसर्जन करनें के बाद भक्त भगवान विश्वकर्मा को प्रणाम करते हैं और साथ ही अपने लिए सुख-समृद्धि की कामना करते हैं।
Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course

No comments:

Post a Comment