Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Saturday, July 22, 2023

भाषण - कारगिल विजय दिवस - Speech on Kargil Vijay Diwas In Hindi 2023

Hello my friends in this post we will write Speech on kargil Vijay Diwas In Hindi 2023

भाषण: कारगिल विजय दिवस

आदरणीय मुख्यअतिथि, प्रधानाध्यापक, शिक्षकगण और यहाँ उपस्थित सभी मित्रगणों को सुप्रभात। मैं पंकज आप सभी का कारगिल विजय दिवस समारोह में स्वागत करता हूँ। आज हम यहाँ इकट्ठे हुए हैं, ताकि हम सब मिलकर एक महान युद्ध को याद करें और उन वीरों को सलाम करें।
Picture: Kargil Vijay Diwas
1999 में कारगिल युद्ध हुआ था जो भारत की सेना और पाकिस्तान की सेना के बीच हुआ था। पाकिस्तान की सेना हमारी सीमा पर घुसपैठ कर उस इलाके पर कब्ज़ा कर रही थी लेकिन हमारे भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान के सैनिकों से डटकर मुकाबला किया और पाकिस्तान की सेना पर विजय हासिल की। यह युद्ध भारतीय अखंडता और गरिमा की एक मिसाल थी। इस युद्ध में हमारे वीर सैनिकों ने अपने जीवन की आदर्श मिसाल पेश की और हमें सिखाया कि किसी भी संकट या मुश्किल का सामना करने का सही तरीका है

- साहस, समर्पण और दृढ़ता। कारगिल विजय दिवस हमें एक महत्वपूर्ण बात याद दिलाता है कि भारतीय सेना चाहे वो जल-थल-आकाश में हों या हमारे सीमा क्षेत्रों पर देश की सुरक्षा के लिए जोश और धैर्य से लड़ते हैं। उनकी शौर्यगाथा हमारे दिलों में एक ऐसी आग जगाती है जो हमें अपार सम्मान और गर्व का अनुभव कराती है।

कारगिल विजय दिवस के मौके पर हमें अपने वीर सैनिकों के प्रति आभार व्यक्त करना चाहिए, क्योंकि वे अपनी जान जोखिम में डालकर हमारी सुरक्षा के लिए सीमा पर खड़े रहते हैं। यह एक महत्वपूर्ण संदेश है कि हमें अपने सैनिकों के प्रति सम्मान रखना चाहिए।

आज, मैं हमारे वीर सैनिकों को सलाम करता हूँ, जिन्होंने अपने बलिदानों से देश की सुरक्षा में हिस्सा लिया है। हमें आज यह अवसर मिला है कि हम उनकी वीरता, साहस और समर्पण को याद करें और उन्हें सलाम करें। इसी भावना के साथ मैं यह कहना चाहता हूँ कि हम सदैव उनके साथ रहेंगे और हम उनके बलिदान को कभी नहीं भूलेंगे।

आओ, हम सब मिलकर कारगिल विजय दिवस मनाएं और अपने वीर सैनिकों को सम्मान दें। आइए हम सब उठें और एक मिनट का मौन रखकर कारगिल युद्ध में देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करें।

(एक मिनट बाद) जय हिंद - जय भारत!
Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course




No comments:

Post a Comment