Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Saturday, July 22, 2023

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर भाषण - Speech on International Tiger Day In Hindi - 29 July

Hello everyone in this post we will write Speech on International Tiger Day In Hindi - 29 July.

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर भाषण

आदरणीय मुख्यअतिथि, प्रधानाध्यापक, शिक्षकगण और यहाँ उपस्थित सभी मित्रगणों को मेरा नमस्कार। आज हम सब अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के अवसर पर एकत्रित हुए हैं। हम यहाँ उस शानदार प्राणी की याद में इकट्ठा हुए हैं जिसने दुनिया भर के लोगों के दिलों पर कब्जा कर लिया है वह है बाघ। यह दिन हमें बाघों के संरक्षण और उनके समृद्ध अस्तित्व के महत्व को समझाने का मौका प्रदान करता है।
Picture: Tiger
बाघ शक्ति और सुंदरता का प्रतिनिधित्व करता है। सदियों से यह साहस का प्रतीक हमारी सांस्कृतिक और धार्मिक मान्यताओं में एक विशेष स्थान रखता है। हालाँकि बाघों को जंगल में एक अभूतपूर्व संकट का सामना करना पड़ रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के इस शुभ अवसर पर, हम इन शानदार जानवरों की दुर्दशा और उनके संरक्षण की तत्काल आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक साथ आए हैं। हाल के दिनों में मानवीय गतिविधियों ने उनके अस्तित्व के लिए गंभीर ख़तरा पैदा कर दिया है। वनों की कटाई, शहरीकरण और मानव अतिक्रमण के कारण बाघों को छोटे और खंडित क्षेत्रों में रहने के लिए मजबूर कर दिया है।

पिछले कुछ सालों में बाघों की संख्या में गिरावट आई है। वैश्विक वन्यजीवन संरक्षण संगठनों की अनुसार, आज के समय में लगभग 3,900 से 4,000 बाघ ही शेष रह गए हैं।

बाघ का संरक्षण करना हमारा कर्तव्य है, क्योंकि यह हमारे वन्यजीवन का संतुलन बनाए रखती है। इसके अतिरिक्त बाघ वन्यजीवन के विकास के लिए महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं।

आज, मैं इस विशेष दिन के अवसर पर सभी लोगों से अपील करता हूँ कि हम बाघों के संरक्षण में एक साथ मिलकर काम करें। हमें बाघों के आवास को संरक्षित करने और बाघों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए नए उपाय खोजने की आवश्यकता है। हम सभी को साथ मिलकर बाघों के संरक्षण के प्रति सक्रिय योगदान देना चाहिए।

इस महत्वपूर्ण कार्य का हिस्सा बनने के लिए आप सभी को धन्यवाद। आइए हम सब मिलकर बाघ को विलुप्त होनें से बचानें के लिए के लिए दृढ़ संकल्प, आशा और करुणा के साथ आगे बढ़ें। साथ मिलकर हम एक ऐसी दुनिया बना सकते हैं जहाँ बाघ स्वतंत्र रूप से दहाड़ सकें और प्रकृति के साथ सामंजस्य बिठा सकें।

धन्यवाद!
Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course

No comments:

Post a Comment