Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Thursday, July 13, 2023

निबंध - नेल्सन मंडेला दिवस - Essay on Nelson Mandela Day In Hindi - 18 July

Hello everyone in this post we will write Essay on Nelson Mandela In Hindi 2023. (300 Words)

निबंध: नेल्सन मंडेला दिवस

प्रस्तावना: नेल्सन मंडेला दिवस हर साल 18 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन नेल्सन मंडेला जी के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। नेल्सन मंडेला दिवस का मुख्य उद्देश्य मानवता, न्याय और समानता को बढ़ावा देना है। यह दिवस नेल्सन मंडेला की विरासत का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है।
Picture: Nelson Mandela
घोषणा: संयुक्त राष्ट्र द्वारा नेल्सन मंडेला दिवस मनाने की घोषणा की गई थी। 2009 में यह दिवस मनाने की घोषणा की गई थी।

योगदान: नेल्सन मंडेला दिवस “नेल्सन मंडेला जी” के अनमोल योगदान को सम्मानित करने का दिन माना जाता है। वे दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख नेता और सामाजिक कार्यकर्ता थे। वे उत्पीड़न के खिलाफ जीवन भर संघर्ष करते रहे। उन्होंने अपार बलिदान किया ताकि लोगों को स्वतंत्रता, समानता और न्याय मिल सके। उनकी समर्पण और अहिंसा की प्रेरणा दुनिया भर के लोगों को प्रभावित करती है।

महत्व: नेल्सन मंडेला दिवस का महत्व यह है कि यह हमें समाज सेवा के महत्व की याद दिलाता है। नेल्सन मंडेला एक विश्व नेता थे जिन्होंने स्वतंत्रता, समानता और न्याय के लिए संघर्ष किया। हमें अपने आस-पास के लोगों की मदद करने के लिए प्रेरित होना चाहिए। इस दिन हमें विभिन्न समाज सेवा कार्यों में शामिल होना चाहिए। नेल्सन मंडेला दिवस हमें यह याद दिलाता है कि हम सभी में एक अद्वितीय शक्ति होती है और हमें अपने समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने की क्षमता है।

निष्कर्ष: नेल्सन मंडेला दिवस मानवता, न्याय और समानता को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण दिन है। हमें नेल्सन मंडेला जी के जीवन के उदाहरण से प्रेरित होना चाहिए और समाज सेवा के महत्व को समझना चाहिए। नेल्सन मंडेला दिवस के अवसर पर हमें समाज सेवा को एक प्राथमिकता बनानी चाहिए। हमें समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए एकजुट होकर काम करना चाहिए और नेल्सन मंडेला जी के विचारों को अपने जीवन में अपनाना चाहिए।
Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course

No comments:

Post a Comment