Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Saturday, July 22, 2023

कारगिल विजय दिवस पर निबंध - Essay on Kargil Vijay Diwas In Hindi

Hello everyone we will write Essay on Kargil Vijay Diwas In Hindi (250 Words)

निबंध: कारगिल विजय दिवस

भारत में हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। यह वह दिन था जब भारतीय सेना ने 1999 के कारगिल युद्ध में पाकिस्तानी सेना पर जीत हासिल की थी। कारगिल विजय दिवस भारतीय सेना के अद्वितीय साहस और बलिदान का प्रतीक है। भारतीय सैनिकों ने अपनी जान की परवाह किए बिना खुद को देश की सेवा में समर्पित कर दिया था। यह दिवस देशभक्ति और वीरता के प्रतीक के रूप में मान्यता प्राप्त कर चुका है। इस दिन भारतीय सेना के वीर जवानों को सम्मानित किया जाता है और उनके बलिदान को याद किया जाता है।
Picture: Kargil
1999 का कारगिल युद्ध भारत और पाकिस्तान के बीच एक मानसिकता युद्ध था, जिसमें दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हुईं थी। कारगिल युद्ध हिमालय की ऊचाईयों पर लड़ा गया था। पाकिस्तानी सेना का उद्देश्य था कि वह उस इलाके का कब्जा कर लें लेकिन भारतीय सेना ने इस चुनौती का सामना करते हुए वीरता से कार्रवाई की। इसके परिणामस्वरूप, भारतीय सेना नें पाकिस्तानी सेना का डटकर मुकाबला किया और पाकिस्तानी सेना पर जीत हासिल की। इस युद्ध के दौरान कई भारतीय सेनाओं ने अपनें जीवन का बलिदान दिया था। यह युद्ध 60 दिनों तक चला था। 26 जुलाई के दिन इस युद्ध का अंत हुआ, जिसमें भारत विजय हुआ।

कारगिल युद्ध एक साहसिक और संघर्षपूर्ण लड़ाई थी। यह दिन हमें याद दिलाता है कि हमारे वीर जवान दिन-रात देश की सुरक्षा के लिए तत्पर रहते हैं। यह दिवस हमें यह सिखाता है कि हमें अपने देश की सेना का सम्मान करना चाहिए और हमेशा उनके साथ खड़े रहना चाहिए।
Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course

No comments:

Post a Comment