Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Saturday, July 1, 2023

बौद्ध धर्म पर निबंध - Essay on Buddhism in Hindi

Hello everyone we will write Essay on Buddhism in Hindi in 250 words. बौद्ध धर्म पर निबंध

निबंध - बौद्ध धर्म

प्रस्तावना: बौद्ध धर्म दुनिया के प्रमुख धर्मों में से एक है। इस धर्म की उत्पति प्राचीन भारत में हुई थी। बौद्ध धर्म की स्थापना गौतम बुद्ध नें की थी। पुरे विश्व में बौद्ध धर्म के लाखों अनुयायी हैं। बौद्ध धर्म चार आर्य सत्यों और आर्य आष्टांगिक मार्ग पर बल देता है।

चार आर्य सत्य: बौद्ध धर्म के चार आर्य सत्य हैं:-

1) दुःख: संसार में दुःख है।
2) समुदय: दुःखों का कारण भी हैं।
3) निरोध: दुःखों का निवारण भी है।
4) मार्ग: दुःखों का निवारण के लिए आर्य अष्टांगिक मार्ग है।

आर्य आष्टांगिक मार्ग: आर्य आष्टांगिक मार्ग एक सदाचारी और प्रबुद्ध जीवन जीने के लिए एक व्यापक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करता है। इसमें आठ परस्पर जुड़े सिद्धांत शामिल हैं: सम्यक दृष्टि, सम्यक संकल्प, सम्यक वाणी, सम्यक कर्म, सम्यक आजीविका, सम्यक व्यायाम, सम्यक स्मृति और सम्यक समाधि। (यहाँ सम्यक का अर्थ उचित या सही है)
Picture: Buddhism
बौद्ध धर्म का प्रभाव: पूरे इतिहास में बौद्ध धर्म का अनगिनत व्यक्तियों और समाजों पर गहरा प्रभाव पड़ा है। बौद्ध धर्म नें व्यक्तियों को शांति पाने, पीड़ा से उबरने, करुणा और ज्ञान विकसित करने में मदद की है। बौद्ध शिक्षाओं ने सामाजिक और पर्यावरणीय सक्रियता को प्रेरित किया है। इस धर्म नें सद्भाव और स्थिरता को बढ़ावा दिया है।

निष्कर्ष: बौद्ध धर्म आंतरिक शांति, करुणा और मुक्ति की दिशा में एक गहन मार्ग प्रदान करता है। बौद्ध धर्म व्यक्तियों को व्यक्तिगत जागृति, परोपकारिता और सभी प्राणियों के कष्टों को कम करने के लिए प्रोत्साहित करता है। गौतम बुद्ध और उनके अनुयायियों के अथक प्रयासों से बौद्ध धर्म की स्थापना और प्रचार दुनिया भर में हुआ।
Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course

No comments:

Post a Comment