Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Thursday, June 15, 2023

मेरे पिता पर निबंध - Essay on My father In Hindi

Hello everyone in this post we will write Essay on My father In Hindi in 300 Words. (मेरे पिता पर निबंध)

निबंध - मेरे पिता

मेरे पिता दुनिया के सबसे प्यारे और अच्छे पिता हैं। उनका नाम ................... है। मेरा पिता एक सफल बिज़नसमैंन/व्यापारी हैं। मेरे पिता समय के बहूत पाबंद हैं। वे अपना कार्य पूरी कर्मठता और सत्यनिष्ठता से करते हैं। मेरे पिता बहुत ही विनम्र और शांतिपूर्ण व्यक्ति हैं। वे हमेशा लोगों का सम्मान करते हैं और जरूरतमंद लोगों की हमेशा मदद भी करते हैं। समाज का प्रत्येक व्यक्ति उनका बहूत आदर करता है।
Picture: Father

मेरे पिता मेरी सभी खुशियों का बहूत ख्याल रखते हैं। मेरे पिता मेरा, मेरी माँ, मेरे भाई- बहन और दादा-दादी का बहूत अच्छे से ख्याल रखते हैं। वे घर की सारी जरूरतों को पूरा करते हैं। मेरे पिता घर में कभी किसी भी चीज की कोई दिक्कत नहीं होने देते, ताकि हमें कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

जब भी मैं निराश होता हूँ या मैं परीक्षा में अच्छे अंक नहीं ला पाता तो मेरे पिताजी मुझ पर गुस्सा नहीं होते बल्कि मुझे समझाते और मेरा हौसला बढ़ाते हैं ताकि मैं अगली परीक्षा में अच्छे अंक ला सकूँ। मेरे पिता अनुशासन के लिए बहुत सख्त भी हैं। मेरी गलतियाँ होनें पर वह मुझे डाटते भी हैं और उचित मार्गदर्शन भी देते हैं। वे मेरे स्कूल की पढ़ायी में हमेशा मेरी मदद भी करते हैं। वे मुझे हमेशा सही मार्ग दिखाते हैं और सच्चाई की राह पर हमेशा चलने की सलाह देते हैं।

हमेशा सच बोलना और जरूरतमंद लोगों की मदद करना मैंने अपने पिता से ही सीखा है। वे हमेशा मुझे वक्त की कीमत समझाते हैं कि अगर कोई अपना समय खराब या नष्ट करता है तो वह अपना जीवन नष्ट कर लेता है। इसलिए मैं उनके द्वारा दिए गए निर्देशों का हमेशा समय पर पालन करता हूँ। मुझे अपने पिता पर गर्व है और मैं उनके द्वारा बताए गए नक़्शे-कदम पर चलकर अपने पिता के जैसा बनने का हमेशा प्रयत्न करूँगा।
Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course

No comments:

Post a Comment