Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Wednesday, June 7, 2023

इस्लाम पर महत्वपूर्ण निबंध - Essay on Islam In Hindi For Students

Hello my students in this post we write Essay on Islam In Hindi in 300 words (इस्लाम पर महत्वपूर्ण निबंध)

निबंध - इस्लाम

प्रस्तावना: इस्लाम एक एकेश्वरवादी धर्म है। इसकी उत्पत्ति अरब प्रायद्वीप में 7वीं शताब्दी में हुई थी। इस्लाम दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है। अरबी भाषा में 'इस्लाम' शब्द का अर्थ है समर्पण। इस्लाम धर्म के अनुयायियों को मुसलमान/मुस्लिम कहा जाता है। इस्लाम धर्म में मुसलमान "अल्लाह" को मानते हैं।
Picture: Islam
इस्लाम धर्म की स्थापना: इस्लाम धर्म की स्थापना पैगंबर मुहम्मद ने की थी। जिनका जन्म 570 ईस्वी में मक्का शहर में हुआ था।

इस्लाम में अनुयायियों की संख्या: इस्लाम पुरे विश्व का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है, जिसके 1.9 बिलियन से अधिक अनुयायी हैं।

कुरान: इस्लाम की पवित्र पुस्तक कुरान है। सभी मुसलमान कुरान में लिखी शिक्षाओं और सिद्धांतों का पालन करते हैं।

इस्लाम के पांच सिद्धांत: इस्लाम पाँच मूलभूत सिद्धांतों पर आधारित है, जिन्हें इस्लाम के पाँच स्तंभों के रूप में जाना जाता है। ये पांच स्तंभ हैं: 1) शाहदा: विश्वास का पेशा/गवाही 2) सलात: नमाज़। 3) ज़कात: दान। 4) सौम: रोजा। 5) हज: मक्का मदीना हजयात्रा। ये सिद्धांत मुस्लिम जीवन का आधार बनते हैं और इनका पालन करना किसी के उद्धार के लिए आवश्यक माना जाता है।

अल्लाह: इस्लाम अल्लाह की एकता पर जोर देता है। मुसलमानों का मानना है कि अल्लाह ही एकमात्र ईश्वर है और मुहम्मद उनके अंतिम दूत हैं।

निष्कर्ष: इस्लाम एक एकेश्वरवादी धर्म है जो पैगंबर मुहम्मद और पवित्र पुस्तक कुरान की शिक्षाओं पर आधारित है। इसकी मूलभूत मान्यताओं में अल्लाह की एकता, नमाज़, दान, रोज़ा और मक्का की हजयात्रा का महत्व शामिल है। इस्लाम नैतिक व्यवहार, न्याय और समानता पर जोर देता है। इस्लाम में इसकी एक विविध और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है।
Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course

No comments:

Post a Comment