Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Tuesday, March 21, 2023

राम नवमी पर निबंध - Essay on Ram Navami In Hindi - Ram Navami 2023

Hello everyone we will write Essay on Ram Navami In Hindi. (राम नवमी पर निबंध). (350 Words)

निबंध: राम नवमी

परिचय/प्रस्तावना: राम नवमी पूरे भारत में हिंदुओं द्वारा मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण त्योहार है। यह त्योहार भगवान राम के जन्म का उत्सव है, जो हिंदू धर्म में सबसे सम्मानित और पूजे जाने वाले देवताओं में से एक हैं। यह त्योहार हिंदू महीने चैत्र के नौवें दिन पड़ता है, जो आमतौर पर मार्च या अप्रैल के महीने में पड़ता है। राम नवमी भारत में बहूत उत्साह के साथ मनाया जाता है।
Lord Rama (भगवान राम)
राम अवतार: हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान राम भगवान विष्णु के सातवें अवतार थे। उनका जन्म अयोध्या में राजा दशरथ और रानी कौशल्या के घर हुआ था। भगवान राम को धार्मिकता, सच्चाई और सदाचार का प्रतीक माना जाता है। राम नवमी भगवान राम के जीवन और शिक्षाओं को याद करने और उत्सव मनाने का अवसर है।

रामनवमी कैसे मनाया जाता है: राम नवमी का उत्सव भक्तों के सुबह जल्दी उठने और पवित्र स्नान करने के साथ शुरू होता है। वे नए कपड़े पहनते हैं और भगवान राम की पूजा करने के लिए पास के मंदिरों में जाते हैं। मंदिरों को फूलों और रोशनी से खूबसूरती से सजाया जाता है। भक्त भगवान राम की स्तुति में भजन-कीर्तन करते हैं। इस दिन पढ़ी जाने वाली सबसे प्रसिद्ध प्रार्थना “रामायण” है, जो एक हिंदू महाकाव्य और ग्रन्थ है। रामायण भगवान राम की जीवनी है। राम नवमी के दिन पूजा के बाद प्रसाद का वितरण किया जाता है। मान्यता है कि इस दिन प्रसाद ग्रहण करने से सौभाग्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

जुलूस और कार्यक्रम: मंदिरों में जाने के अलावा, लोग सामुदायिक कार्यक्रमों और जुलूसों का आयोजन करके भी राम नवमी मनाते हैं। कुछ स्थानों पर एक भव्य रथ यात्रा (रथ जुलूस) का आयोजन किया जाता है, जहाँ भगवान राम की एक मूर्ति रथ पर रखी जाती है और शहर के चारों घुमाया जाता है। लोग जुलूस के साथ नाचते, गाते और लाठियों से खेलते हैं।

निष्कर्ष: राम नवमी एक ऐसा त्योहार है जब लोग भगवान राम के जन्म और उनकी शिक्षाओं का उत्सव मनाता है। इस दिन लोग भगवान राम से प्रार्थना कर उनसे आशीर्वाद लेते हैं। भक्त भगवान राम को अपना आदर्श मानते हैं और उनके दिखाए गए सच्चे मार्ग का अनुसरण व् पालन करते हैं।
Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course



3 comments: