Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Monday, March 13, 2023

पक्षियों पर निबंध - Essay on Birds In Hindi - PDF

Hello everyone we will write Essay on Birds In Hindi - Birds Essay In Hindi. (250 Words)

निबंध : पक्षी

परिचय/प्रस्तावना: पक्षी पृथ्वी पर सबसे आकर्षक प्राणियों में से एक है। आसमान में उड़ने वाले किसी भी जन्तु को पक्षी कहा जाता है, अपितु कुछ पक्षी उड़ नहीं सकते। पक्षी दुनिया के लगभग हर देशों में पाए जाते हैं। पक्षियों की लगभग 10,000 से अधिक प्रजातियां पाई जाती है। सभी पक्षी अंडे देती है। पक्षी “एविस्” श्रेणी से संबंधित होते हैं।
Birds
लोकप्रिय पक्षियों के नाम: तोता, कबूतर, कोयल, चील, चिड़ियाँ, हंस, कौआ, बत्तख, उल्लू, मोर, पेंगुइन, आदि।

पक्षी का आकार: पक्षी की दो आँखे, दो पंख, एक चोंच और दो पैर होते हैं। पंछियों का पूरा शरीर उनके पंखो से ढका होता है। इनका आकर 2 इंच से 8 फीट तक हो सकता है।

क्षमता और विशेषताएं: प्रत्येक पक्षी की अपनी-अपनी क्षमता और विशेषताएं होती है जैसे कबूतर, चील, कौआ, हंस, चिड़ियाँ, और कोयल आदि उड़ सकते हैं बल्कि पेंगुइन और शुतुरमुर्ग नहीं उड़ सकते। मुर्गी, बत्तख और मोर बहूत कम दुरी के लिए उड़ सकते है। बत्तख, हंस और पेंगुइन जल और थल दोनों में रहना पसंद करते हैं। चील, गिद्ध, बाज और उल्लू दुसरे जानवरों का शिकार करना पसंद करते हैं। चील, गिद्ध और बाज़ अपनें शिकार को कई मीटर दूर से ही देख लेते हैं।

आहार/भोजन: पक्षी अपने आहार व् भोजन में किट-पतंग, फल-फुल, मछली आदि खाना पसंद करते हैं।

निष्कर्ष: पक्षी वास्तव में एक सुन्दर जीव हैं, जिन्होंने सदियों से मनुष्यों को अपनी और आकर्षित करता रहा है। प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने में पक्षियों की भी अहम भूमिका होती है। यह आवश्यक है कि हम आने वाली पीढ़ियों के आनंद लेने के लिए इन आकर्षक प्राणियों की रक्षा और संरक्षण करना जारी रखें।
Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course

No comments:

Post a Comment