Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Tuesday, February 14, 2023

महाशिवरात्रि पर निबंध - Essay on Mahashivratri In Hindi 2023

Hello every one we will learn that how to write Essay on Mahashivratri In Hindi.

निबंध: महाशिवरात्रि (300 शब्द)

परिचय: महाशिवरात्रि एक हिंदू त्योहार है जो हिंदू धर्म में सबसे प्रतिष्ठित देवताओं में से एक, भगवान शिव का सम्मान व् पूजा करने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है। महाशिवरात्रि हिंदू महीने के माघ फाल्गुन कृष्ण पक्ष चतुर्दशी को मनाया जाता है, जो आमतौर पर फरवरी या मार्च में पड़ता है। "महाशिवरात्रि" का शाब्दिक अर्थ है "शिव की महान रात।"
Essay on Mahashivratri In Hindi, Hindi Essay on Mahashivratri
Mahashivratri (महाशिवरात्रि)
महाशिवरात्रि कैसे मनाया जाता है: इस त्योहार की रात में भगवान शिव के भक्त उपवास करते हैं और रात भर भगवान शिव की आराधना व् पूजा-अर्चना करते हैं। मंदिर में भगवान शिव के “शिवलिंग” को प्रसाद में फल, फूल, बेलपत्र, दूध और शहद चढ़ाते हैं। मंदिर में शिव-भक्त भजन गाते हैं और "ओम नमः शिवाय" का जाप करते हैं, जो भगवान शिव को समर्पित एक मंत्र है। उपवास और प्रार्थना करने के अलावा भक्त महाशिवरात्रि के जुलूसों में भाग लेते हैं। भारत के कुछ हिस्सों में मेला का भी आयोजन किया जाता है, जहाँ दूर-दूर से लोग गीत, संगीत, नृत्य और विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए आते हैं।

किंदवंती/कथा: हिंदू पौराणिक कथाओं में, महाशिवरात्रि के उत्सव से जुड़ी कई किंवदंतियाँ हैं। ऐसी ही एक कथा उस रात की है जब भगवान शिव ने पहली बार विनाश और सृजन का नृत्य "तांडव" किया था। एक अन्य कथा में यह भी कहा गया है कि इसी रात को भगवान शिव ने समुद्र मंथन के दौरान उत्पन्न हुए घातक विष का सेवन किया था। विष पीकर भगवान शिव नें दुनिया को विनाश से बचाया था।

निष्कर्ष: महाशिवरात्रि एक महत्वपूर्ण त्योहार है जिसे पूरे भारत में शिव भक्तों द्वारा बड़े उत्साह और भक्ति के साथ मनाया जाता है। यह भगवान शिव की दिव्य शक्ति का उत्सव है। यह त्यौहार विनाश और निर्माण के माध्यम से ब्रह्मांड के संतुलन को बनाए रखने में भगवान शिव की अहम् भूमिका की स्मरण/याद दिलाता है।
Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course

No comments:

Post a Comment