Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Saturday, December 10, 2022

क्रिसमस पर भाषण - Speech on Christmas In Hindi For Students - Christmas Day 2022

Hello everyone we will learn that how to write or give क्रिसमस पर भाषण - Speech on Christmas In Hindi For Students 2022

क्रिसमस पर भाषण

माननीय मुख्य अतिथि, आदरणीय अध्यापकगन, अभिवावक और मेरे सभी प्यारे सहपाठियों को मेरा नमस्कार। आज हम यहाँ क्रिसमस मनाने के लिए इकट्ठा हुए हैं। मैं अपने कक्षा के अध्यापक/अध्यापिका का बहुत आभारी हूँ कि उन्होंने मुझे इस महान अवसर पर बोलने का मौका दिया।
Speech on Christmas In Hindi For Students, Speech on Christmas In Hindi, Hindi Speech on Christmas In Hindi For Students, Hindi Speech on Christmas In Hindi, Christmas speech in hindi, Christmas Day speech in hindi
Picture: Christmas Day

आज क्रिसमस है, जिसे हम हर साल बहुत खुशी से मनाते हैं। क्रिसमस हर साल 25 दिसंबर को पूरी दुनिया में बहूत धूमधाम से मनाया जाता है। यह दिन हम ईसाईयों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि हम यह दिन जीज़स क्राईस्ट (ईसा मसीह) के जन्मदिवस के रुप में मनाते हैं। हमारा मानना है कि मानव जाति को बचाने के लिए ईसा मसीह को पृथ्वी पर भेजा गया था।

ईसा मसीह का उपदेश था की ईशवर की आराधना करो, सभी मनुष्यों से प्यार करो, दूसरों के साथ वैसा ही व्यवहार करो, जैसा तुम चाहते हो की वो तुम्हारे साथ करे, किसी से इर्ष्या या द्वेष की भावना मत रखो। ईसा मसीह हमेशा ह्रदय की सरलता व पवित्रता को बहूत महत्व देते थे।

क्रिसमस के दिन हम सभी बच्चे बहुत खुश हो जाते हैं, क्योंकि रात के मध्य में अपने माता-पिता और सांता क्लॉस हमें उपहार मिलता है। हम सभी अपने घरों और चर्चों को मोमबत्ती और बिजली के बल्बों से सजाते हैं। हम सभी घरों और बगीचों में क्रिसमस ट्री रखते हैं और उसे सजाते हैं। हम कैरोल (Carol) गीत के रूप में जाने वाले एक विशेष गीत गाते हैं और चर्च में अन्य अनुष्ठान भी करते हैं।

यह दिन हमारे लिए बहूत ख़ुशी का दिन इसलिए भी रहता है, क्योंकि इस दिन हम बच्चे अपने माता-पिता व् मित्रों के साथ बाजार जाते हैं और बहुत सारी खरीदारी करते हैं।

मैं इस पावन अवसर पर यह शपथ लेता हूँ कि मैं ईसा मसीह के दिखाए गए सच्चे मार्ग पर हमेशा चलूँगा। सभी से प्रेम पूर्वक व्यवहार करूँगा, किसी से द्वेष की भावना कभी नहीं रखूँगा। मैं आप सभी से भी यह अनुरोध करता हूँ कि आप भी ईसा मसीह के बताये गए मार्ग का अवश्य अनुसरण करे। 

धन्यवाद – मेर्री क्रिसमस!
Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course

No comments:

Post a Comment