Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Thursday, November 24, 2022

एक शिक्षक पर निबंध - Essay on Teacher In Hindi For Students

Hello everyone we will learn that how to write Essay on Teacher In Hindi or Teacher Essay In Hindi. एक शिक्षक पर निबंध कैसे लिखें

निबंध – शिक्षक

प्रस्तावना/परिचय: एक शिक्षक ज्ञान और स्मृद्धि का बड़ा स्त्रोत होता है। उनका उद्देश्य केवल अपने विद्यार्थियों को जीवन में सफल बनाना होता है, इसलिए सभी शिक्षक का सम्मान करतें है।

Picture: Teacher
शिक्षक का कार्य: शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, क्योंकि उनके शिक्षक के पास ज्ञान का भंडार होता है। शिक्षक अपने विद्यार्थियों को ज्ञान, कौशल और सकारात्मक व्यवहार से सज्जित करते हैं। वह अपने विद्यार्थियों को समय का सदुपयोग और समय की पाबंदी का महत्व समझाते हैं।

शिक्षक का महत्व: शिक्षक का विद्यार्थी के जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान होता है। शिक्षक अपने विद्यार्थियों को उनका सही रास्ता चुनने में हमेशा मदद करते हैं। एक शिक्षक ही होता है, जो अपने विद्यार्थी को हमेशा बड़ों का आदर और सम्मान करना सिखाता है। शिक्षक अपनें विद्यार्थियों को सभी धर्मों का सम्मान करना भी सिखाते हैं।

निष्कर्ष: एक अच्छा शिक्षक विद्यार्थियों के जीवन में एक अच्छा/गहरा प्रभाव छोड़ता है, क्योंकि वे अपने विद्यार्थियों को जीवन में शिक्षा का महत्व समझाते हैं। इसलिए शिक्षकों को सम्मान देने लिए विद्यार्थीयों द्वारा हर साल 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course





No comments:

Post a Comment