Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Friday, August 26, 2022

राष्ट्रीय खेल दिवस पर निबंध - Essay on National Sports Day In Hindi 2022

Hello my friends we will learn that how to write Essay on National Sports Day In Hindi.

निबंध - राष्ट्रीय खेल दिवस (350 Words)

परिचय: राष्ट्रीय खेल दिवस भारत में प्रतिवर्ष 29 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिवस हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है। मेजर ध्यानचंद जी नें खेल जगत की दुनिया में भारत को उच्च स्थान तक पहुंचाया है। यह दिवस सभी युवाओं / खिलाड़ियों के मन में खेल के प्रति एकाग्रता, जागरूकता और मनोबल को बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।
Essay on National Sports Day In Hindi, Essay on National Sports Day In Hindi Language, Hindi Essay on National Sports Day, National Sports Day Hindi Essay, National Sports Day Essay In Hindi
Picture: National Sports Day
राष्ट्रीय खेल दिवस का महत्व: खेल से लोगों को अनेकों प्रकार के लाभ होते हैं जैसे:- इंसान शारीरिक और मानसिक रूप से हमेशा फिट रहता है, खेल प्रतियोगिता जीतने से देश व राज्य का नाम रौशन होता है और साथ ही आज के समय में खेल रोजगार के लिए भी लाभप्रद होते हैं इसलिए युवाओं / खिलाडियों को खेल के महत्व के बारे में जागरूक करनें के लिए प्रतिवर्ष भारत में राष्टीय खेल दिवस मनाया जाता है।

राष्ट्रीय खेल दिवस मनाने का उद्देश्य: देश में खेल दिवस मानने का एकमात्र उद्देश्य देश के युवाओं / खिलाडियों के अंदर खेल की भावना उत्पन्न करना और खेल को अपना करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि वे किसी भी प्रकार की खेल प्रतियोगिता में प्रतियोगिताओं को जीत सकें और देश व राज्य का नाम रौशन कर सकें।

राष्ट्रीय खेल दिवस कार्यक्रम: भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस को विभिन्न प्रकार के खेल और कार्यक्रमों के आयोजन के द्वारा मनाया जाता है। भारत के राष्ट्रीय भवन में भारतीय खिलाड़ियों को उनके उच्च प्रदर्शन के लिए विशेष पुरस्कार वितरण समारोह को आयोजित किया जाता है, जहाँ भारत के राष्ट्रपति जी के द्वारा अर्जुन पुरस्कार, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार (अब मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार), द्रोणाचार्य पुरस्कार और राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार जैसे अन्य प्रसिद्ध खेल-संबंधी पुरस्कार एक वर्ष के दौरान सर्वोत्तम खेल प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को दिया जाता है। राष्ट्रीय खेल दिवस के दिन कई स्कूलों में भी प्रत्येक वर्ष खेल प्रतियोगिता करवाया जाता है। जिसमें दौड़, कबड्डी, खो-खो, क्रिकेट, फुटबॉल, ऊंची कूद (हाई जम्प), साइकिल रेस इत्यादि खेल स्कूलों में करवाया जाता है तथा खेल कूद प्रतियोगिता में सर्वोत्तम प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को स्कूल की तरफ से पुरस्कार देकर उन्हें सम्मानित किया जाता है।
Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course

No comments:

Post a Comment