Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Monday, June 13, 2022

निबंध - मानवता के लिए योग - Essay on Yoga For Humanity In Hindi - International Yoga Day Theme 2022

Hello Everyone, in this essay we will learn that how to write Hindi essay on Yoga For Humanity (मानवता के लिए योग पर निबंध)

निबंध: मानवता के लिए योग (450 शब्द)

अगर जीवन में रहना है हमेशा निरोग,
तो सुबह और शाम करो योग।

प्रस्तावना/परिचय: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का 8वां संस्करण है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 का विषय दिया गया है "मानवता के लिए योग"। यह विषय दिखाता है कि कैसे COVID-19 महामारी के दौरान, योग ने सभी के कष्टों को कम करने में मानवता की सेवा/सहायता की है। योग मनुष्य को स्वस्थ रहने में मदद करता है।
Pic: International Yoga Day

मानवता के लिए योग का थीम/विषय से तात्पर्य और उद्देश्य: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर “मानवता के लिए योग” का विषय इसलिए दिया गया है ताकि सभी लोगों को जीवन में योग का महत्व बताया जा सके। जैसा की हम सभी जानते हैं कि कोविड-19 महामारी के दौरान योग ने ही सभी को स्वस्थ बनाये रखने में मदद की थी। “मानवता के लिए योग” का विषय के जरिये लोगों में यह सन्देश पहुँचाना है कि अगर जीवन में पूर्ण रूप से स्वस्थ रहना है तो प्रतिदिन योग करना आवश्यक है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: भारत के प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी जी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र के संबोधन में 21 जून की तारीख को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का सुझाव दिया था, क्योंकि यह दिन साल का सबसे लंबा दिन होता है और दुनिया के कई हिस्सों में इसका विशेष महत्व भी होता है। पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को नई दिल्ली, भारत में मनाया गया था।

योग का अर्थ एवं उत्पत्ति: योग शब्द संस्कृत से लिया गया है। योग शब्द का अर्थ है 'जुड़ना’ या ‘एकजुट होना’। योग एक शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है, जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी। आज योग पुरे विश्व में लाखों लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन गया है।

योग करने के फायदे: प्रतिदिन योग करने से मानव जीवन में कई प्रकार के फायदे होते हैं, जो इस प्रकार है:-
1) योग कई बिमारियों से बचाव करता है।
2) योग से मन और दिमाग हमेशा शांत रहता है।
3) योग शरीर को ऊर्जावान बनाता है।
4) योग तनाव कम करनें में सहायक होता है।
5) योग शरीर को हमेशा स्वस्थ और तरोताजा रखता है।

कुछ महत्वपूर्ण योग के नाम और उनके लाभ:
1) ताड़ासन योग: मांसपेशियाँ मजबूती होती है और शरीर को अच्छा खिचाव मिलता है।
2) वृक्षासन योग: जांघ, पैर और रीड की हड्डी को मजबूत को मजबूत बनाता है।
3) त्रिकोणासन योग: रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और किडनी स्वस्थ रहता है।
4) भुजंगासन योग: अपच और कब्ज की शिकायत को दूर करता है।
5) प्राणायाम योग: शरीर की सम्पूर्ण नस नाड़ियां शुद्ध होती है।

निष्कर्ष: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर “मानवता के लिए योग” का विषय लाना लोगो के स्वास्थ्य के लिए बहूत महत्वपूर्ण है। इस विषय के जरिये लोगों को योग के प्रति जागरूक करना है और लोगों को यह भी बताना है कि अगर जीवन में हमेशा निरोग रहना है तो प्रतिदिन योग करना अति आवश्यक है।
Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course

1 comment:

  1. The PSEB 6th, 7th, 8th, 9th, 10th Important Question Paper 2023 are Designed in Accordance with the Latest Blueprint for PSEB 6th, 7th, 8th, 9th, 10th Exam, It is quite necessary that Students Start Practicing with These Punjab Board 6th, 7th, 8th, 9th, 10th Model Test Paper 2023, Last Year Exam Paper will give Students an Exact idea of what final Exam, PSEB 9th Model Paper Students can Download 6th, 7th, 8th, 9th, 10th Study Materiel Subject Wise Pdf Format Available Our Website. Students who are Appearing for the PSEB 6th, 7th, 8th, 9th, 10th Exam can Prepare ahead and aim to Pass marks in the Punjab Board Exam, help of Punjab Board 6th, 7th, 8th, 9th, 10th Previous Question Paper 2023.

    ReplyDelete