Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Sunday, October 24, 2021

राष्ट्रीय एकता दिवस पर भाषण - National Unity Day Speech In Hindi

Hello my friends in this article we will learn that How to write Speech on National Unity Day In Hindi.

National Unity Day Speech In Hindi
राष्ट्रीय एकता दिवस पर भाषण

आदरणीय प्रधानाध्यापक, शिक्षकगण और मेरे प्यारे सहपाठियों को मेरा नमस्कार। मेरा नाम ---------- है और मैं कक्षा ----- में पढ़ता हूँ। जैसा की आप सभी जानते हैं कि आज राष्ट्रीय एकता दिवस है और आज के इस महत्वपूर्ण दिवस पर मैं राष्ट्रीय एकता दिवस के महत्व के बारे में कुछ पंक्तियाँ लेकर उपस्थित हूँ। आशा करता हूँ आपको मेरा यह भाषण बहूत पसंद आएगा और आप इससे प्रेरित भी होंगे।
National Unity Day Speech In Hindi, speech on National Unity Day Speech In Hindi
Sardar Patel
राष्ट्रीय एकता दिवस प्रत्येक साल 31 अक्टूबर को भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी की जयंती/जन्मदिवस पर मनाया जाता है। सरदार पटेल ही वह महान व्यक्ति है, जिन्होंने अखंड भारत के निर्माण में अपना सबसे बड़ा योगदान दिया है, जिनके वजह से आज हमारा भारत एकजुट है। सरदार पटेल उस सदी में भी आज के युवा जैसी नयी सोच रखनें वाले व्यक्ति थे। 1947 में स्वतंत्रता मिलनें के बाद हमारे देश में 500 से अधिक देशी रियासतें थीं, लेकिन सरदार वल्लभभाई पटेल जी नें इन रियासतों को अपनी स्पष्ट नीति से देश में एकीकरण किया। भारत देश ही एकमात्र ऐसा देश है, जहाँ पर विभिन्न धर्म, संप्रदाय और जाति के लोग आपस में प्यार और सदभावना के साथ रहते हैं। हमारे देश में अनेकता में एकता है और यही हमारे देश की सबसे बड़ी ताकत है। यह सब संभव सरदार पटेल जी के प्रयास से ही हो पाया है। हम उनके इस योगदान को कभी भुला नहीं पाएंगे। सरदार पटेल जी को श्रद्धांजलि देने के लिए हम उनके जन्मदिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाते हैं।

किसी भी देश की ताकत उस देश की एकता में निहित होती है और किसी भी देश का विकास शांति, समृद्धि एवम एकता के कारण ही संभव हैं। राष्ट्रीय एकता एक मजबूत देश का गठन करनें में मदद करती है और लोगों के विकास को भी प्रोत्साहित करती है। इसलिए हमारे देश की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहाँ सभी भारतवासी बिना किसी भेदभाव के आपस में मिलजुल कर रहते हैं। यहाँ विभिन्न जाति, धर्म और संप्रदाय के लोग रहते हैं, अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग भाषाएँ बोली जाती हैं, तब भी हम भारतवासी एक दुसरे को अच्छी तरह से समझते हैं, उनका आदर करते हैं, सुख-दुःख में एकदूसरे का साथ देते हैं और एकसाथ ख़ुशी ख़ुशी मिलजुलकर रहते हैं।

Facebook: Silent Course
YouTube: Silent Course

No comments:

Post a Comment