Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Sunday, October 10, 2021

चील/बाज पर शानदार निबंध - Essay on Eagle In Hindi For Students

In this article we will learn that how to write essay on eagle in Hindi language.

चील/बाज़ पर शानदार निबंध (350 Words)

परिचय : चील/बाज़ एक विशाल पक्षी है, जो लगभग सभी देश में पाया जाता है। यह एक मांसाहारी पक्षी है। बाज अन्य पक्षियों की तुलना में बहुत ही ऊंची उड़ान भरता है। इसकी नजर बहूत तेज होती है। दुनिया भर में चील की लगभग 60 विभिन्न प्रजातियां पायी जाती है।
Essay on Eagle In Hindi, Essay on Eagle In Hindi For Students
Eagle

शारीरिक रचना : चील/बाज़ अन्य पक्षीयों की तुलना में एक विशाल पक्षी है। चील/बाज़ की दो तेज आँखें, एक मजबूत चोंच, दो विशाल पंख, दो मजबूत पैर और शक्तिशाली पंजे होते हैं। बाज़ का पूरा शरीर छोटे-छोटे पंखों से ढका होता है। चील/बाज़ की सभी ज्ञात प्रजातियों में से मादा बाज़ नर बाज़ से बड़ी होती है।

विशेषताएं : चील/बाज़ आखों की दृष्टि बहुत तेज होती है, जो लगभग 5 किलोमीटर दूरी से ही अपने शिकार को देख सकता है। चील/बाज़ की चोंच मजबूत और आगे से मुड़ी हुई होती है, जो अपने शिकार से मांस को आसानी चीर देती है। इसके चोंच आमतौर पर शिकार के अन्य पक्षियों की तुलना में भारी होते हैं। इसके पंजे बहूत मजबूत और शक्तिशाली होते हैं, जो आसानी से किसी भी शिकार को आसानी से पकड़ सकते हैं। अधिकांश चील चील/बाज़ बिना ज़मीन पर उतरे ही अपने शिकार को पकड़ लेती हैं और उसे मारकर खा जाती है।

रहन-सहन: चील/बाज़ आमतौर पर अपने घोंसले ऊंचे पेड़ या ऊंची चट्टानों पर बनाते हैं। कई प्रजातियां दो अंडे देती हैं, लेकिन बड़ा चूजा अक्सर अपने से छोटे चूजे को घोसले से नीचे गिराकर मार देता है। बच्चे के माता-पिता इस हत्या को रोकने के लिए कोई कार्रवाई नहीं करते हैं। यह अक्सर भूमि पर रहने वाले स्तनधारियों और पक्षियों का शिकार करता है।

भोजन: चील/बाज़ एक मांसाहारी पक्षी है। यह सांप, खरगोश, मछली, भेड़ के बच्चे और बिल्ली आदि का शिकार करना पसंद करता/करती है।

जीवनकाल : एक चील/बाज़ का जीवनकाल लगभग 15 से 20 साल तक का होता है।


YouTube: Silent Course
Facebook: Silent Course

No comments:

Post a Comment