Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Saturday, June 5, 2021

मोर पर शानदार निबंध - Essay on National Bird Peacock In Hindi For Students

In this article we will learn that how to write Essay on National Bird Peacock In Hindi For Students.

मोर पर शानदार निबंध (300 Words)

मोर वन में रहने वाला एक सुन्दर पक्षी है। मोर को पक्षियों का राजा कहा जाता है। यह भारत देश का राष्ट्रीय पक्षी भी है। मोर को भारत सरकार द्वारा 1963 में राष्ट्रीय पक्षी घोषित किया गया था। मोर को दुसरे शब्दों में मयूर भी कहा जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम ‘पावो क्रिस्टेटस’ है।

मोर की दो सुंदर आँखे, एक लम्बी गर्दन, सिर के ऊपर एक छोटी कलगी, दो पतले पैर और रंग बिरंगे खुबसूरत पंख होते हैं। मोर का गला/गर्दन बैंगनी रंग का होता है, जो दिखने में बहूत सुंदर लगता है। इसके पंखों का रंग हरा होता है, जिसमें आँख जैसी बैंगनी, आसमानी, हरा, नीला और पीले रंगों की आकृति बनी हुई होती है। इसके पंख बहूत कोमल होते हैं।

नर पक्षी को मोर और मादा पक्षी को मोरनी कहा जाता है। मोर भारत तथा श्रीलंका में सबसे ज्यादा पाया जाता है। यह एक वन्य पक्षी है, लेकिन भोजन की तलाश में मोर कई बार मानव आबादी वाली जगह पर भी चला जाता है।

मोर बारिश के मौसम में बहूत खुश होता है। यह घने काले बादलों को देखकर अपने सुनहरे पंख फैलाता है और धीरे-धीरे गोल घूम-घूम कर नाचता है। मोर को नाचता देख हर कर कोई मोहित हो जाता है। मोर की आवाज बहुत तेज होती है, जिसे 2 किलोमीटर दूर से भी सुना जा सकता है। मोर के दौड़ने की रफ्तार लगभग 16 किलोमीटर/घंटे की होती है।

हिन्दू धर्म के अनुसार मोर को उच्च कोटी का दर्जा दिया गया है। हिन्दू धर्म में मोर को मारकर खाना महापाप माना जाता है। मोर का पंख भगवान् श्रीकृष्ण के मुकुट में लगा होता है, जिससे पता

चलता है कि मोर का कितना महत्त्व है। महाकवि कालिदास जी ने महाकाव्य ‘मेघदूत’ में मोर को सभी पक्षियों में सबसे ऊँचा स्थान दिया है।

मोर एक सर्वाहरी पक्षी है। यह अपने भोजन में अनाज, सब्जियां, सांप और कीट-पतंगों को खाता है। एक मोर की औसत उम्र 20 से 25 वर्ष तक होती है।
Essay on National Bird Peacock In Hindi For Students, Essay on Peacock In Hindi For Students
Facebook : Silent Course
Youtube : Silent Course

No comments:

Post a Comment