Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Wednesday, June 2, 2021

पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली - Essay on Ecosystem Restoration In Hindi

In this article we will see that how to write essay Essay on Ecosystem Restoration In Hindi.

निबंध : पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली/पुनः स्थापना (400 शब्दों में)

परिचय: आज पृथ्वी का पारिस्थितिकी तंत्र पूरी तरह से बिगड़ गया है। आंकड़े बताते हैं कि दुनिया के 45% वन्यजीव और 12% पौधों की प्रजातियों में कमी आई है। ये आंकड़े बताते हैं कि हमारे बीच पेड़ों, बाघों, शेरों, हिरणों और अन्य अद्भुत वन्यजीवों की संख्या लगातार घट रही है या विलुप्त होने के कगार पर है। इससे प्रकृति का संतुलन बिगड़ गया है। इसलिए पृथ्वी में जीवन का संतुलन बनाए रखने के लिए जानवरों, पेड़ों और पौधों को संरक्षित करना बहुत जरूरी है। इसके लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2021-30 को पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली पर संयुक्त राष्ट्र दशक' के रूप में घोषित किया है।
Essay on Ecosystem Restoration In Hindi, Essay on Ecosystem Restoration, Hindi Essay on Ecosystem Restoration
Ecosystem Restoration Picture
पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली: पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली एक वास्तविक परियोजना या प्रक्रिया है जो सक्रिय मानव हस्तक्षेप और कार्रवाई द्वारा पर्यावरण में क्षतिग्रस्त या नष्ट किए

गए पारिस्थितिक तंत्रों और आवासों को नवीनीकृत और पुनर्स्थापित करना है। 1 मार्च 2019 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2021-30 को 'पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली पर संयुक्त राष्ट्र दशक' के रूप में घोषित किया है।

पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली में कई प्रकार की परियोजनाएं शामिल हैं: -
1. कटाव नियंत्रण 2. गैर-देशी प्रजातियों और खरपतवारों को हटाना 3. देशी प्रजातियों का पुनरुत्पादन 4. वनों की कटाई को रोकना 5. ख़राब क्षेत्रों का अच्छा करना 6. लक्षित प्रजातियों व वनस्पति के लिए आवास और सीमा सुधार करना आदि।

(कई शोधकर्ताओं के लिए पारिस्थितिक बहाली में स्थानीय समुदायों को शामिल करना चाहिए: इस प्रक्रिया को "सामाजिक-पारिस्थितिकी बहाली" कहते हैं।)

उद्देश्य व लक्ष्य:-
* एक दशक के लिए एक ऐसी दुनिया का निर्माण करना जहां मानव और प्रकृति के बीच संबंध पृथ्वी पर सभी प्राणियों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए, वर्तमान और भविष्य दोनों में बहाल हो। इसका उद्देश्य स्वस्थ पारिस्थितिक तंत्र के क्षेत्र को बढ़ाना और पर्यावरणीय क्षरण को कम करना है।

* वैश्विक, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और स्थानीय प्रतिबद्धताओं को बढ़ाना ताकि पारिस्थितिकी तंत्र के क्षरण के निरोध, ठहराव तथा उत्क्रमित करने में मदद मिल सके।

* सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों एवं शिक्षा प्रणालियों की निर्णय प्रक्रिया में पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली की समझ विकसित करना और लागू करना।

निष्कर्ष:- कृषि भूमि और जमीन पर बुनियादी ढांचे की जरूरत है जो कभी जंगल था। पारिस्थितिक तंत्र की बहाली जैसे कि समाजों को बदलती जलवायु के अनुकूल होने की आवश्यकता है। इस तरह की समझ और योगदान से किसी भी जानवर, पेड़-पौधे और मानव जीवन को कोई नुकसान नहीं होगा। ऐसा करने से हमारी धरती हमेशा सभी के लिए सुरक्षित रहेगी।

Facebook : Silent Course
YouTube : Silent course

1 comment:

  1. Question Paper 2022 for 10th Class in the UK In December/January, the UK Board will release matriculation New Question Paper Style. As a result, every student needs to get a decent grade on the exam in order to be safe in the future. More than 5-6 students are anticipated to appear in the Board Exam. Students who will be taking the 10th Exam are advised to check the official website for SSC New Syllabus Question PDF on a regular basis. UBSE 10th Question Paper 2022 Students should work hard on their studies on a regular basis in order to achieve good grades, higher percentages, and other benefits. The tenth grade is a watershed moment in one's life. Students should prepare for exams on a regular basis using the Hindi English Medium Question Paper.

    ReplyDelete