Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Friday, October 2, 2020

निबंध : नई शिक्षा नीति 2020 – Essay on New Education Policy 2020 In Hindi

Hello my viewers in this article we will learn that how to write essay on New Education Policy In Hindi.

नई शिक्षा नीति 2020 (750Words)

जीवन में आगे बढ़ने के लिए सभी का शिक्षित होना अत्यंत आवश्यक है। शिक्षा के बिना मनुष्य कुछ भी मुकाम हासिल नहीं कर सकता। शिक्षा के माध्यम से ही हम अपने सभी सपनों को साकार कर सकते हैं। शिक्षा ही एक ऐसा माध्यम है जिससे व्यक्ति, समाज और देश का विकास होता है। इसी को ध्यान में रहते हुए भारत में छात्रों के लिए नई शिक्षा नीति लागू की गई है।

New Education Policy Pic
भारत की नई शिक्षा नीति : भारत देश की शिक्षा प्रणाली में 34 सालों के बाद नई शिक्षा नीति 29 जुलाई 2020 को लागू की गई है। केंद्र सरकार ने ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 (National Education Policy- 2020) को मंज़ूरी दी है। यह स्वतंत्र भारत की तीसरी शिक्षा नीति है। इससे पहले 1968 तथा 1986 में शिक्षा नीतियाँ लागू की गई थी। नई शिक्षा नीति 2020 के लागू करने के साथ ही मानव संसाधन प्रबंधन मंत्रालय (MHRD) का नाम बदलकर 'शिक्षा मंत्रालय' कर दिया गया है अर्थात इस नई शिक्षा नीति के अनुसार अब “मानव संसाधन प्रबंधन मंत्रालय” को “शिक्षा मंत्रालय” कहा जाएगा। नई शिक्षा निति के तहत सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 6 फीसदी का खर्च इसमें किया जायेगा जो पहले 4.43 फीसदी ही था। 


नई शिक्षा नीति को निम्न्लिखित स्टेज (चरण) में बाँटा गया है जो कुछ इस प्रकार है : 

नई शिक्षा नीति के अनुसार 10+2 की जगह अब नई पाठ्यक्रम सरंचना 5+3+3+4 के रूप में होगी। 
1. फाउंडेशन स्टेज / बुनियादी चरण / शुरूआती चरण : 
फाउंडेशन स्टेज पांच साल का होगा जिसमे शुरूआती तीन साल बच्चे की आंगनबाड़ी या प्री-स्कूलिंग होगी यानी प्री-स्कूलिंग शिक्षा लेंगे। उसके बाद अगले दो साल तक कक्षा एक एवं कक्षा दो में बच्चे स्कूल में पढ़ेंगे। फाउंडेशन स्टेज में 3 से 8 साल तक की आयु के बच्चों को सामिल किया गया है। 

2. प्रिप्रेटरी स्टेज / प्रारंभिक चरण : 
प्रिप्रेटरी स्टेज 3 साल का होगा जिसमे कक्षा 3 से कक्षा 5 तक की पढ़ाई होगी और इसमें विभिन्न प्रयोगों के जरिये बच्चों को गणित, विज्ञान, कला आदि विषयों की पढ़ाई कराई जाएगी। प्रिप्रेटरी स्टेज में 8 साल से 11 साल तक की आयु के बच्चों को सामिल किया गया है। 

3. मिडिल स्टेज / मध्य चरण : 
मिडिल स्टेज 3 साल का होगा जिसमे कक्षा 6 से कक्षा 8 तक की पढ़ाई होगी। विद्यार्थियों को कक्षाओं में विषय आधारित पाठ्यक्रम के अनुसार पढ़ाया जाएगा। कक्षा छह से ही कौशल विकास कोर्स भी शुरू किया जाएगा। मिडिल स्टेज में 11-14 साल तक की आयु के बच्चों सामिल किया गया है। 

4. सेकेंडरी स्टेज / माध्यमिक चरण : 
सेकेंडरी स्टेज 4 साल का होगा जिसमें कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई दो चरणों में कराई जायेगी। इसमें छात्रों को सभी विषयों का गहन अध्ययन कराया जाएगा और उन्हें विषयों को चुनने की आजादी भी दी जायेगी।


नई शिक्षा नीति के उद्देश्य : 

1. छात्रों के ज्यादा पढ़ाई का बोझ और मानसिक तनाव को कम करने के लिए ही इस नई शिक्षा नीति को लागु किया गया है। 

2. यह नई शिक्षा नीति सिर्फ डिग्री लेने वाली शिक्षा नहीं होगी बल्कि नई शिक्षा नीति के अनुसार छात्रों में रचनात्मक सोच, तार्किक निर्णय, नवविचार और रोजगार शिक्षा पर भी बल दिया जाएगा। 

3. बोर्ड परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगी ताकि छात्रों से बोर्ड एग्जाम के तनाव को कम किया जा सके और रिपोर्ट कार्ड में मार्क्स(अंक) के स्थान पर कौशल और 
क्षमताओं का व्यापक रिपोर्ट होगा। 

4. साल 2030 तक 3 से 18 तक के आयु के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का लक्ष्य इस नीति के तहत रखा गया है। 

5. नई शिक्षा नीति 2020 के तहत शुरुवाती पढ़ाई प्री-प्राइमेरी से लेकर पांचवी वर्ग तक छात्रों को मातृभाषा और स्थानीय भाषा में शिक्षा देने का नियम बनाया गया है। इससे बच्चे अपने मातृभाषा और संस्कृति से जुड़े रहेंगे। 

6. अंग्रेजी तथा हिंदी भाषा के साथ संस्कृत, तमिल और क्षेत्रीय भाषाओं को भी शामिल किया गया है। 

7. विद्यार्थियों को स्कूल के सभी स्त्तर और उच्च शिक्षा स्त्तर में संस्कृत को एक विकल्प के रूप में चुननें का अवसर दिया जायेगा। किसी भी छात्र पर भाषा के चुनाव की कोई बाध्यता नहीं होगी। 

8. इस नई शिक्षा नीति का एकमात्र उद्देश्य भारत को वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बनाना है। 

विद्यार्थियों की भविष्य को बेहतर बनाने के लिए ही यह नई शिक्षा नीति लागू की गई है। सभी देश की सरकार को विद्यार्थियों की भविष्य को बेहतर बनाने के लिए कुछ समय के अंतराल के बाद अपनी शिक्षा नीति में बदलाव जरूर करने चाहिये। भारत को अगर वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बनना है तो भारत की शिक्षा नीति में समय-समय पर बदलाव लाना आवश्यक है। भारत की यह नई शिक्षा नीति अबतक की सबसे सर्वश्रेष्ठ शिक्षा निति है।

YouTube : Silent Course
Facebook : Silent Course

1 comment:

  1. The All India Council for Technical Education (AICTE) administers the PMSSS, which aims to expose the youth of Jammu, Kashmir, and Ladakh to the culture, language, and way of life of other Indian pmsss states while also promoting national cohesion by providing them with admission to UG programmes.

    ReplyDelete