Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Friday, September 4, 2020

हिंदी दिवस पर शानदार भाषण - Hindi Diwas Speech For School Students

हेल्लो दोस्तों इसमें हम लिखने वाले हैं दिवस पर शानदार भाषण - Speech on Hindi Diwas. 

हिंदी दिवस पर भाषण

आदरणीय प्रधानाचार्य महोदय, उप-प्रधानाचार्य, माननीय शिक्षक गण और मेरे सभी मित्रों को मेरा नमस्कार। सबसे पहले आप सभी को हिन्दी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। जैसा की हम सभी आज यहाँ हिंदी दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं और इस महान हिंदी दिवस के मोके पर मै आप सब के सामने हिंदी भाषा के महत्व और इनके इतिहास के बारे में कुछ पंक्तियाँ लेकर उपस्थित हूँ। आशा करता हूँ की यह पंक्तियाँ आपको अवश्य रोचक लगेंगे।
Speech on Hindi Diwas, Hindi Diwas Speech
Hindi Diwas Logo

आज 14 सितम्बर है और प्रत्येक वर्ष हम भारतवासी इस दिन को हिंदी दिवस के रूप में मनाते हैं। क्योंकि आज के दिन ही 14 सितम्बर 1949 को भारत की संविधान सभा ने हिंदी भाषा को आधिकारिक भाषा (राजभाषा) के रूप में घोषित किया था। हिंदी भाषा भारत की राष्ट्र भाषा घोषित होने के बाद राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, जो की महाराष्ट्र के वर्धा में स्थित है। उस समिति के अनुरोध पर ही वर्ष 1953 से पूरे भारत में 14 सितम्बर के दिन प्रत्येक वर्ष हिन्दी-दिवस के रूप में मनाया जाता है।

हिंदी भाषा को आसानी से भारत का राष्ट्रभाषा का दर्जा नहीं मिला था, इसके लिए भारतवासियों को लम्बा संघर्ष करना पड़ा था। हजारीप्रसाद द्विवेदी, मैथिलीशरण गुप्त, काका कालेलकर, सेठ गोविन्ददास आदि साहित्यकारों को साथ व्यौहार राजेन्द्र सिंह ने हिन्दी भाषा को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए बहूत प्रयास किए थे, तब जाकर हिंदी भाषा को आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता मिली थी। वर्ष 1918 में महात्मा गांधी जी ने भी हिन्दी साहित्य सम्मेलन में हिन्दी भाषा को राष्ट्रभाषा बनाने को कहा था। गांधी जी ने हिन्दी भाषा को जनमानस की भाषा भी कहा था, जो कि कई वर्षों के बाद, सबके अथक प्रयासों के बाद हिंदी भाषा को भारत की राष्ट्रभाषा बनाने में सभी सफल हुए। हम उनके इस योगदान को कभी भूल नहीं पायेंगे। हमें उन पर गर्व है।

हम सभी भारतवासी के लिए हिंदी दिवस और हिंदी भाषा का बहुत महत्त्व है। हिंदी दिवस मनाने का एकमात्र उद्धेश्य भारत देश की राष्ट्रभाषा हिंदी भाषा को महत्व देना है। इसलिए भारत के हर कार्यालय में हिंदी विभाग बनाया गया है, ताकि हिंदी भाषा को जन-जन तक पहुंचाया जाए। ऐसा इसलिए किया गया ताकि लोग हिंदी भाषा के महत्व को समझ सके।

आज के समय में भारतवासी अंग्रेजी भाषा सीखने के लिए ज्यादा झुकाव रखते है लेकिन हम भारतवासी को यह कभी नहीं भूलना चाहिए की हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा है। हमें अपनी भाषा, संस्कृति को कभी नहीं भूलना चाहिए, क्योंकि यही हमारी भारत पहचान है। हिंदी भाषा भारत को हमेशा एकजुट रखती है। हमें अंग्रेजी भाषा या अन्य कोई भी भाषा सीखनी चाहिए लेकिन हमें अपने देश की राष्ट्र भाषा हिंदी भाषा को कभी नहीं भूलना चाहिए। जब तक खुद भारतवासी हिन्दी भाषा का उपयोग पूरी तरह से नहीं करेंगे, तब तक हिन्दी भाषा का विकास नहीं हो सकता। इसलिए हिंदी भाषा के महत्व के बारे में बताने के लिए ही हिंदी दिवस मनाया जाता है। हिन्दी भाषा का विकास और इस हिंदी भाषा को विलुप्त होने से बचाने के लिए ऐसा करना अनिवार्य है।

किसी भी देश की पहचान उसकी मातृभाषा से होती है। हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा है और हमें हमेशा अपनी भाषा का जितना संभव हो सके प्रयोग करना चाहिए। हिंदी भाषा का प्रयोग करते समय हमें गर्व महसूस करना चाहिए। आइए आज के दिन हम सब मिलकर यह संकल्प लें कि हम अपनी राष्ट्रभाषा हिंदी के विकास के लिए हर संभव प्रयास करेंगे और यथासंभव हिंदी भाषा का उपयोग करेंगे। हम सभी को “हिंदी है हम वतन है” नारे का सम्मान करना चाहिए। आप सभी को एक बार फिर से हिंदी दिवस की बहुत-बहुत बधाई। इस सत्र का हिस्सा बनने और मुझे सुनने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद। जय हिंद जय भारत।

YouTube : Silent Course
Facebook : Silent Course

1 comment:

  1. Students Download SEBA HSLC Model Paper 2021 Pdf Available at Official Website Only, SEBA is the state level authority for Conducting Examination and Providing assurance for the quality of education imparted in schools within Assam, Assam Conduct 10th Assam 10th Model Paper 2022 class Examination in 33 Administrative Geographical units called Districts wise. SEBA 10th Exam are held in Month of March Annually and Private and Regular Students Participate in Assam HSLC Examination every year more than lakhs of students. SEBA HSLC Exam is conducted by the Secondary Education Board of Assam Only.

    ReplyDelete