Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Monday, September 14, 2020

गांधी जयंती पर निबंध - Essay on Gandhi Jayanti In Hindi

Hello my viewers in this video we will learn that how to write essay on Gandhi Jayanti Essay In Hindi. (गांधी जयंती पर निबंध)
निबंध : गांधी जयंती (250 Words)

गांधी जयंती 2 अक्टूबर को पूरे भारत में हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। गाँधी जयंती महात्मा गाँधी जी की याद में मनाया जाता है। उनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 गुजरात के पोरबंदर नामक स्थान पर हुआ था। गाँधी जी के जन्मदिन/जन्मदिवस को भारत के निवासी गाँधी जयन्ती के रूप में मनाते हैं। इनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। इनके पिता का नाम करमचंद गांधी था। मोहनदास की माता का नाम पुतलीबाई था। महात्मा गाँधी जी वह एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्होंने भारत को ब्रिटिश राज से मुक्त कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। गाँधी जी सत्य और अहिंसा को जीवन का मूलमंत्र मानते थे।
Essay on Gandhi Jayanti In Hindi, Essay on Gandhi Jayanti, Hindi Essay on Gandhi Jayanti
Mahatma Gandhi
15 अगस्त 1947 से पहले भारत ब्रिटिश राज के अधीन था। भारत को स्वतंत्र कराने के लिए गाँधी जी ने 1920 में असहयोग आंदोलन, 1930 में दांडी मार्च या नमक सत्याग्रह और 1942 में भारत छोड़ो आदि आंदोलन चलाया। गाँधी जी नें देश को आजादी मिलने तक अपना अहिंसा आंदोलन को जारी रखा। इस दौरान गाँधी जी कई बार जेल भी गये। इनके अथक प्रयास और अन्य क्रांतिकारियों के सहयोग से ही 15 अगस्त 1947 में भारत को ब्रिटिश शासन से मुक्त कराने में सफल हुए। 

गाँधी जयंती के दिन पूरे देशभर के स्कूल और सरकारी कार्यालय में एक दिन का अवकाश रहता है। गाँधी जयंती भारत के सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में मनाया जाता है। गांधी जयंती के दिन यानी 2 अक्टूबर को देश के विभिन्न्न भागो में विभिन्न्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। इस दिन का उत्सव मनाने के दौरान गाँधीजी का सबसे प्रिय भजन रघुपति राघव राजा राम गाया जाता है।


YouTube : Silent Course
Facebook : Silent Course

No comments:

Post a Comment