Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Friday, August 21, 2020

शिक्षक दिवस पर निबन्ध - Essay on Teachers Day In Hindi

हेल्लो दोस्तों इस Article में हम लिखने वाले है शिक्षक दिवस पर निबंध।

निबंध : शिक्षक दिवस (300 शब्दों में)

शिक्षक दिवस भारत का राष्ट्रीय त्यौहार है और यह त्यौहार भारत में हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है। यह शिक्षक दिवस सभी शिक्षकों को सम्मान देने के लिए वर्ष में एक बार मनाया जाता है। शिक्षक दिवस डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में मनाया जाता है, जो एक महान विद्वान, शिक्षक और भारत के दूसरे राष्ट्रपति थे। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का जन्मदिन 5 सितंबर को मनाया जाता है। उन्होंने अपने जीवन के 40 वर्ष शिक्षण पेशे को दिया था।
Essay on Teachers Day In Hindi, Hindi Essay on Teachers Day, Essay on Teachers Day
Teacher Pic
एक बार कुछ छात्रों ने उनसे 5 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाने का अनुरोध किया, लेकिन डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी ने कहा कि मेरा जन्मदिन मनाने के बजाय, आपको सभी शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाना चाहिए। उनके इस कथन के बाद 5 सितंबर को पूरे भारत में “शिक्षक दिवस” के रूप में मनाया जाने लगा।

स्कूल, कॉलेज और संस्थानों में शिक्षक दिवस बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन, छात्र अपने शिक्षकों की लंबी आयु की कामना करते हैं। छात्र अपने शिक्षक को उपहार में ग्रीटिंग कार्ड, पेन, डायरी आदि से अभिवादन करते हैं। स्कूल और कॉलेजों में सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं जहाँ छात्र नृत्य और नाटक करते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे शिक्षक हमारे जीवन में एक महान और सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शिक्षक छात्रों को सावधानीपूर्वक और ईमानदारी से पढ़ाते हैं। शिक्षक छात्र के चरित्र का निर्माण भी करते हैं। शिक्षक हमें कई तरह से हमारी सफलता हासिल करने में मदद करते हैं जैसे हमारा ज्ञान, कौशल स्तर और आत्मविश्वास को बढ़ाना। शिक्षक हमें जीवन में अच्छा करने के लिए हर असंभव कार्य को संभव बनाने के लिए प्रेरित करते हैं। इसलिए, यह छात्रों की जिम्मेदारी बनती है कि वे वर्ष में कम से कम एक बार शिक्षक का धन्यवाद करें।

YouTube :  Silent Course
Facebook :  Silent Course

1 comment: