Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Sunday, August 9, 2020

गन्दगी मुक्त मेरा गाँव पर निबंध - Essay On Gandagi Mukt Mera Gaon In Hindi

हेल्लो मेरे हम लिखने वाले हैं गन्दगी मुक्त मेरा गाँव पर निबंध - Essay On Gandagi Mukt Mera Gaon In Hindi. (Gandagi Mukt Mera Gaon)

गन्दगी मुक्त मेरा गाँव

मेरे गाँव का नाम गोमिया है। मेरा गाँव छोटा सा है लेकिन एक आदर्श गाँव है। मेरा गाँव अब गन्दगी मुक्त गाँव है। गाँव को गन्दगी मुक्त बनाने के लिए हमारे गाँव के लोगों ने ही प्रयास किया है। गाँव के लोगो ने सबसे पहले साफ़-सफाई की तरफ ज्यादा ध्यान दिया। गाँव को गन्दगी मुक्त बनाने के लिए गाँव के निवासियों ने मुख्य रूप से चार काम किये, जो की गाँव को गन्दगी मुक्त बनाने सफल रहे। वह मुख्य 4 काम है:- 1. शौचालय बनवाना 2. नालियाँ बनवाना 3. कूड़ेदान रखना 4. पेड़-पौधे लगाना।
Essay On Gandagi Mukt Mera Gaon In Hindi, Essay On Gandagi Mukt Mera Gaon, Hindi Essay On Gandagi Mukt Mera Gaon, Gandagi Mukt Mera Gaon, Gandagi Mukt Mera Gaon Essay In Hindi
Picture of Gandagi Mukt Mera Gaon

1. शौचालय बनवाना: जैसा की हम सभी जानते हैं कि गाँव में पहले शौचालय के प्रति उतनी जागरूकता नहीं थी, लेकिन भारत सरकार द्वारा चलाये गए शौचालय अभियान के तहत गाँव के लोगों नें शौचालय के महत्व को समझा और गाँव के सभी निवासियों ने अपने घर में एक – एक शौचालय बनवाया। अब हमारे गाँव के किसी भी निवासी को बाहर खुले में या खेत आदि में शौचालय के लिए जाना नहीं पड़ता।

2. नालियाँ बनवाना: सभी ने अपने घरों के आगे पक्की नालियाँ बनवाई, जिससे कि अब किसी के भी घर का गन्दा पानी न बहता है और न ही इक्कठा होता है। यहाँ तक की बारिश का पानी भी एक जगह इकठ्ठा नहीं होता।

3. कूड़ेदान रखना: हमारे गाँव में 100-200 मीटर की दुरी में एक कूड़ेदान जरूर मिलेगा। अब कोई भी गाँव का व्यक्ति अपना घर का कूड़ा-कचड़ा सड़क पर नहीं डालता/फेकता है।

4. पेड़-पौधे लगाना: गाँव के लोगों ने मिलकर, खासकर गाँव के स्कूली बच्चों ने सड़क किनारे पेड़ लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। गाँव के निवासियों ने अपने घर के आगे भी एक – एक पेड़ लगाया है।

मेरे गाँव के मुखिया और विधायक दोनों ही बहूत अच्छे हैं, उन्होंने गाँव को बेहतर बनाने के लिए अपना महवपूर्ण योगदान दिया और गाँव के लोगो की समय समय पर मदद भी की।

अब हमारे गाँव में गन्दगी बिलकुल भी नहीं है। अब पुरे गाँव में चारो तरफ हरयाली ही हरयाली है, शुद्ध वातावरण है। गाँव में गन्दगी ख़त्म होने से अब हमारे गाँव में जल्दी से कोई बीमार नहीं पड़ता। ज्यादातर इस गाँव के लोग स्वस्थ रहते हैं। इस तरह मेरा गाँव गंदगी मुक्त और एक आदर्श गाँव है।

YouTube : Silent Course
Facebook : Silent Course

4 comments: