Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Thursday, July 30, 2020

निबंध: अगर मैं भारत का प्रधानमंत्री होता | If I Were The Prime Minister of India Essay In Hindi

हेल्लो दोस्तों इसमें हम लिखने वालें हैं : निबंध : अगर मैं भारत का प्रधानमंत्री होता | If I Were The Prime Minister of India Essay In Hindi.

If I Were The Prime Minister of India Essay In Hindi
निबंध : अगर मैं भारत का प्रधानमंत्री होता

प्रधानमंत्री का पद बहुत महत्वपूर्ण पद होता है। एक अच्छा प्रधानमंत्री ही देश को प्रगति के पथ पर ले जा सकता है। इसलिए अगर मैं भारत का प्रधानमंत्री होता, तो मेरी पहली प्राथमिकता होगी भारत के शिक्षा प्रणाली में सुधार कराना, मेरी दूसरी प्राथमिकता होगी लोगों के लिए रोटी, कपड़ा और मकान उपलब्ध कराना और मेरी तीसरी प्राथमिकता होगी लोगों की जीवन और संपत्ति को सुरक्षा प्रदान करना। मेरी प्राथमिकताए इस प्रकार होगी :-
Leadership Pic

1. शिक्षा प्रणाली में सुधार करना: मेरी पहली प्राथमिकता देश के शिक्षा प्रणाली में सुधार कराना होगा, क्योंकि देश में अशिक्षा के कारण गरीबी सबसे अधिक है। इसके लिए शिक्षा प्रणाली को पूर्ण सुधार करनें की आवश्यकता होगी। यह मेरी मुख्य प्राथमिकता होगी कि योग्य छात्रों को अल्पसंख्यक, क्षेत्रवाद और जाति के आधार पर बिना किसी आरक्षण के कॉलेज स्तर तक मुफ्त शिक्षा दी जाए।

2. रोटी, कपड़ा और मकान उपलब्ध कराना: मेरी दूसरी प्राथमिकता होगी भारत के प्रत्येक नागरिक को बुनियादी सुविधाएं जैसे: रोटी, कपड़ा और मकान उपलब्ध कराना होगा। मैं भारत में सरकारी नौकरी की ज्यादा से ज्यादा वेकेंसी निकालूँगा ताकि लोगों को नौकरियों के लिए भटकना न पड़े। नई कंपनियों की स्थापना की जाएगी ताकि लोगों को अधिक रोजगार मिल सके। कृषि को बेहतर बनाया जाएगा ताकि कृषि विभाग को अधिक लाभ मिले सके। जिन लोगों के पास रहने के लिए घर नहीं है, उन सभी को सरकार द्वारा एक-एक मकान भी दिया जाएगा।

3. लोगों के जीवन और संपत्ति की रक्षा करना: मेरी तीसरी प्राथमिकता लोगों के जीवन और संपत्ति की रक्षा करना मेरा मुख्य कर्तव्य होगा। मैं भारत को भ्रष्टाचार से मुक्त करूँगा। आतंकवादियों, चरमपंथियों और अलगाववादियों को शरण देने वालों की संपत्ति जब्त की जाएगी, साथ ही जल्द ही उन पर मुकदमा चलाया जाएगा और मौत की सजा दी जाएगी ताकि दूसरे लोग इससे एक सीख लें की ऐसा करना कानूनन अपराध है। दूसरे देश के हमले का कड़ाई से जवाब दिया जाएगा ताकि कोई भी अन्य देश हमारे देश पर दोबारा हमला करने की हिम्मत न करे। कानून व्यवस्था में सुधार किया जाएगा। सभी की समस्याओं को सुनने के बाद, उस समस्या को जल्द से जल्द हल भी किया जाएगा।

इन सभी के अलावा, मैं सभी देशों के साथ अच्छे संबंध स्थापित करूँगा ताकि मुसीबत या किसी आपदा के समय में एक देश दूसरे की मदद कर सकें। देश की प्रगति में सुधार के लिए सभी देशों के साथ विचार-विमर्श किया जाएगा। मेरा उद्देश्य हमेशा हमारे भारत को एक खुशहाल और समृद्ध देश बनाना होगा।

YouTube : Silent Course
Facebook : Silent Course

No comments:

Post a Comment