Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Monday, July 13, 2020

चीता पर निबंध - Essay on Cheetah In Hindi

Hello my friends we will learn that how to Essay on cheetah In Hindi. This essay is very important for school students.

Essay on Cheetah 250 Words
चीता पर निबंध

चीता एक जंगली जानवर है। यह बिल्ली की प्रजाति का सबसे बड़ा जानवर है। चीता धरती पर सबसे तेज़ दौड़ाने वाला जानवर है। इसके एक सिर, दो आँख, दो कान, एक मुंह, नुकीले दांत, चार मजबूत पैर और एक लम्बी पूंछ होती है। चीता की के पुरे शरीर में काले रंग के मोटे-मोटे गोल धब्बे होते हैं। चीते के आँख के कोने वाले भाग से नाक के नीचे मुंह तक काले रंग के "आँसू चिह्न“ होतें हैं। इसका शरीर पतला, सुडौल और फुर्तीला होता है। चीता पूरे एशिया में पाया जाता है। यह 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ सकता है। चीता अपने पंजे नहीं मोड़ सकता और इसी वजह से वह पेड़ पर नहीं चढ़ पाता है। इसमें शेर या बाघ की तरह दहाड़ने की छमता नहीं होती है। चीते को रात में कम दिखाई देता है। हिरन बारहसिंगा, सूअर, खरगोश इसका पसंदीदा भोजन है। चीता को चिड़ियाघर में भी देखा जा सकता है।

Essay on Cheetah In Hindi, Essay on Cheetah, hindi essay on Essay on Cheetah, Cheetah Essay
Cheetah Picture

नर चीते मादा चीते से आकार में थोड़े बड़े होते हैं और इनका सिर भी थोड़ा सा बड़ा होता है। मादा चीता गर्भ धारण करने के बाद एक से लेकर नौ बच्चों को जन्म दे सकती है लेकिन औसतन ये तीन से पांच बच्चों को जन्म दे पाती है। 

एक वयस्क चीता वजन 36 से 65 कि॰ग्राम तक होता है। इसके पूरे शरीर की लंबाई 45 से 53 इंच तक होता है, जबकि पूंछ की लंबाई 2.76 फीट होता हैं। चीता की कंधे तक की ऊंचाई 26 से 37 इंच होती है। चीते की औसतन आयु 20 वर्ष होती है। 

YouTube : Silent Course 
Facebook : Silent Course

No comments:

Post a Comment