Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Wednesday, April 29, 2020

मैंने लॉकडाउन के दौरान अपना समय कैसे बिताया हिंदी निबंध | Hindi Essay On How I Spent My Time During Lockdown


Hindi Essay On How I Spent My Time During Lockdown
मैंने लॉकडाउन के दौरान अपना समय कैसे बिताया?

कोरोनावायरस (कोविड-19) महामारी के कारण भारत सरकार ने देश में आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर दूसरी सभी सेवा पर रोक लगा दी थी। जिसके अंतर्गत देश के सभी स्कूल, कॉलेज में अवकाश घोषित कर दिया गया था। लेकिन स्कूल में छुट्टी घोषित होने की वजह से मैं बहूत खुश था क्यूंकि बहूत लम्बे समय के बाद हमें इतने दिनों की छुट्टी मिली थी। लॉकडाउन के दौरान मैंने बहुत सारे यूट्युब (YouTube) वीडियो देखे। कंप्यूटर चलाया जो मैंने बहुत लंबे समय से नहीं चलाया था। घर में मैंने मम्मी-पापा, भाई-बहन के साथ कैर्रम बोर्ड और शतरंज खेलकर समय बिताया। तालाबंदी होने के बाद भी हम सभी परिवार के लोग बहूत खुश थे क्यूंकि हम स्वस्थ थे। हम सभी ने सरकार के सभी आदेशों का नियमपूर्वक पालन किया क्यूंकि देश में लॉकडाउन हम सभी को महामारी से बचाने के लिए ही किया गया था।
Hindi Essay On How I Spent My Time During Lockdown, Essay On How I Spent My Time During Lockdown, How I Spent My Time During Lockdown Essay, How I Spent My Time During Lockdown Essay In Hindi

लॉकडाउन के कुछ दिन व्यतीत होने के बाद मैंने अपना ध्यान पढ़ाई की और लगाया क्योंकि भारत सरकार ने यह अनुरोध किया था की जब तक देश में लॉकडाउन रहेगा तब तक स्कूल के छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन (online) ही स्कूल के अध्यापक द्वारा घर पर ही पढ़ाया जाए, ताकि बच्चों का भविष्य खराब न हों और वे अपना पढ़ाई जारी रख सकें। सरकार और अध्यापक की आदेशों का पालन करते हुए मैंने अपना स्कूल का पढ़ाई घर से जारी रखा।

लॉकडाउन के दौरान मैंने पुरे परिवार के साथ कई धार्मिक सीरयल भी देखा। जिसमें मैंने रामायण सीरयल को प्रतिदिन देखा। रामायण सीरयल से मैंने अच्छे शिष्टाचार की कई बाते सीखी।

लॉकडाउन की अवधी ज्यादा बढ़ने के कारण मैंने पढ़ाई करने और धार्मिक सीरयल देखने के साथ-साथ प्रतिदिन सुबह घर पर ही व्यायाम किया ताकि मेरा शरीर स्वस्थ रहे। लॉकडाउन के दौरान लोगो को घर से निकलने में पूरी तरह से पाबन्दी लगा दी जाती है, लेकिन देश में लॉकडाउन लागू होने पर भी मैंने उस समय का बहूत अच्छे से फायदा उठाया।


No comments:

Post a Comment