Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Tuesday, April 7, 2020

Essay On My School In Hindi - मेरा विद्यालय पर निबंध

Essay On My School In Hindi
मेरा विद्यालय पर निबंध

मेरे विद्यालय का नाम आदर्श विद्यालय है। यह विद्यालय नई दिल्ली में स्थित है। यह विद्यालय दिल्ली शहर का सर्वश्रेष्ठ विद्यालयों में से एक है। मेरा विद्यालय शहर के प्रदुषण, धुल, धुआँ और शोर-शराबों से बहूत अलग शांतिपूर्ण जगह पर स्थित है। 
Essay On My School In Hindi, Essay On My School, hindi essay on my school, my school essay in hindi
मेरा विद्यालय बहूत अच्छा है जिसमें चार मंजिला भवन है। इस विद्यालय में नर्सरी से लेकर बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई होती है। प्रत्येक कक्षा में 2 सेक्शन (अनुभाग) है। विद्यालय में लगभग 40 कमरें हैं और विद्यालय के सभी कक्षा फर्नीचर, पंखे आदि से सुसज्जित और हवादार है।

मेरे विद्यालय में लगभग आंच हजार विद्यार्थी पढ़ते हैं। अध्यापक-अध्यापिकाओं की संख्या चालीस है। विद्यालय के सभी अध्यापक- अध्यापिका बहूत आचे हैं औए हमें बहूत आचे से पढ़ाते हैं। हमारे प्रधानाअध्यापक श्री विकाश बहूत अच्छे और दयालु है। इनके अतिरिक्त दस अन्य स्टाफ भी है। इसमें से दो क्लर्क दो माली एवं चार चपरासी है। दो चौकीदार भी है जो रात्रिकाल में विद्यालय की चौकीदारी करते हैं।

मेरे विद्यालय में संगीत कक्ष, विज्ञानं प्रयोगशाला और कंप्यूटर कक्ष भी है। विद्यालय में अलग – अलग विषयों की पुस्तकों से भरा एक बड़ा पुस्तकालय है। जहाँ पर हम कभी – कभी जाकर खुद से पढ़ाई भी करते हैं। इस विद्यालय में बहूत सख्त अनुशासन है जिसे हमें नियमित आधार पर पालन करना पड़ता है। मुझे अपने विद्यालय पर बहूत गर्व है और मई अपने विद्यालय का बहूत सम्मान करता हूँ।

You can visit our YouTube channel : www.youtube.com/SilentCourse
You can visit our Facebook Page    : www.facebook.com/SilentCourse

No comments:

Post a Comment