Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Friday, April 10, 2020

कोरोना वायरस पर निबंध - Essay on Coronavirus In Hindi

Essay on Coronavirus In Hindi (Covid-19)

कोरोना वायरस पर निबंध

कोरोना वायरस (Covid-19) एक भयावाह बिमारी का नाम है जो चीन के वूहान शहर से फैला था। लेकिन अब यह कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनियाभर में तेजी से फ़ैल चूका है। कोरोना वायरस मानव जीवन के लिए एक संकट है। यह वायरस बहुत ही सूक्ष्म लेकिन प्रभावी वायरस होता है। ऐसा कोई भी देश नहीं बचा है जहाँ यह वायरस न पाया गया हो। यह वायरस मानव के बाल की तुलना में 900 गुना छोटा होता है और इस तरह के वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है, जो मानव जीवन के लिए इतना खतरनाक हो। कोरोना वायरस का संक्रमण जिसे भी हो जाता है उसका बच पाना बहूत ही मुश्किल हो जाता है।

Essay on Coronavirus, Essay on Coronavirus In Hindi, Essay on covid-19, Coronavirus essay,
Coronavirus Pic

कोरोना वायरस / Covid-19 के लक्षण :-

1) W.H.O यानि World Health Organization के मुताबिक यह बुखार, जुकाम, खांसी, गले में खरास, सांस लेने में तकलीफ आदि इस बीमारी के लक्षण हैं।
2) इस बिमारी में सबसे पहले व्यक्ति को बुखार आता है, इसके बाद सुखी खासी होती है और फिर एक हफ्ते बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है और यह परेशानी अंत में इतनी बढ़ जाती है की मनुष्य अपना जीवन खो देता है।
3) घर के बुजुर्ग या जिन्हें अस्थमा, मधुमेह और दिल की बिमारी होती है उन्हें कोरोना से बचा पाना नामुकिन होता है क्यूंकि यह वायरस शरीर में तेज़ी से फैलता है। इसके-साथ साथ घर के बच्चों को अगर यह संक्रमण हो जाए तो बच्चों को भी बचा पाना मुश्किल हो जाता है।

यह कोरोना वायरस / Covid-19 कैसे फैलता है :-

1. यह भयावाह कोरोना वायरस किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति को छुने या उसके आस पास रहने से ही फ़ैल जाता है। 
2 अगर कोरोना संक्रमित व्यक्ति ने किसी चीज़ को छुआ है और उसके बाद किसी दुसरे व्यक्ति ने उस चीज़ को छु लिया तो उसे भी कोरोना आसानी से हो जाता है।

अगर किसी को कोरोना वायरस का संक्रमण हो जाए या लक्षण दिखाई दे तो हमें क्या करना चाहिए :-

1. अगर किसी को कोरोना वायरस का लक्षण दिखाई दे तो सबसे पहले उसे किसी दुसरे के संपर्क में आने से दूर हो जाना चाहिए। ताकि उसके वजह से किसी और को यह संक्रमण न हो।
2. कोरोना वायरस के संक्रमण का लक्षण दिखाई देने पर उसे तुरंत स्वास्थ्य विभाग (अस्पताल) में कॉल करके सुचना देनी चाहिए या अस्पताल में जाकर कोरोना (Covid 19) का टेस्ट करवा लेना चाहिए। ताकि उन्हें बीमारी का पता चल सके और उस बीमारी को जल्द से जल्द ठीक किया जा सके।

कोरोना / Covid-19 के संक्रमण से कैसे बचा जा सकता है :-

1. बार बार अपने हाथ को साबुन से धोना चाहिये।
2. खास्ते समय टिशु का इस्तमाल करना चाहिये।
3. इस्तमाल किये हुए तिसु को कूड़ेदान में फेक कर हाथ को साबुन से धो लेना चाहिये।
4. हाथ को धोये बिना अपने हाथ से आँख, मुह कान नहीं छूना चाहिए, क्यूंकि यह वायरस इन्ही तीनो रास्तो से शरीर के अंदर जाता है।
5. अगर हमने बाहर किसी चीज़ या किसी सामान को छुआ है तो तुरंत अपने हाथो को सनीताइज़ (Sanitize) या साबुन से धो लेना चाहिए, ऐसा करने से कोरोना वायरस का प्रभाव हाथ से ख़त्म हो जाता है।
6. बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने से हमे हमेशा बचना चाहिए। 
7. जब तक कोरोना वायरस का प्रभाव है तब तक घर से बाहर जब भी जाना हो हमें फेस मास्क जरूर पहनना चाहिए। 
8. घर और घर के आस पास साफ़ सफाई रखना चाहिए।
9. स्वास्थ्य सम्बन्धी कुछ परेशानी आती है तो तुरंत डॉक्टर से दिखाकर इलाज़ करवा लेना चाहिए 
10. एकमात्र स्वच्छता ही कोरोना संक्रमण से बचाव है।

You can visit our YouTube channel : www.youtube.com/SilentCourse
You can visit our Facebook Page : www.facebook.com/SilentCourse

2 comments: