Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Tuesday, January 28, 2020

भारत में चुनाव पर निबंध - Essay on Election In India In Hindi

Essay on Election In India In Hindi (150 Words)
भारत में चुनाव पर निबंध

लोकतंत्र में चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है। राष्ट्र निर्माण में चुनाव की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। भारतीय गणराज्य में चुनावों में संसद, राज्यसभा, लोकसभा, विधानसभाओं और कई अन्य परिषदों और स्थानीय निकायों के चुनाव शामिल है। भारत के संविधान के अनुसार, लोगों के प्रतिनिधियों को चुनने और सरकार का चुनाव करने के लिए राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर हर पाँच साल बाद चुनाव होते हैं। 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के नागरिक मतदान का अधिकार रखते हैं। जो उम्मीदवार सबसे अधिक वोट हासिल करता है उसे निर्वाचित घोषित किया जाता है।

Essay on Election In India In Hindi, Hindi Essay on Election In India, election In India essay in hindi
Election

भारत की सरकार संघवाद पर आधारित है। निर्वाचित अधिकारियों को संघीय, राज्य और स्थानीय स्तरों पर नियुक्त किया जाता है। यह चुनावों के माध्यम से लोग सरकार के गठन में भाग लेते हैं। चुनाव भारत के चुनाव आयोग द्वारा आयोजित किए जाते हैं। भारत का चुनाव आयोग एक स्थायी संवैधानिक निकाय है जिसे 25 जनवरी 1950 को स्थापित किया गया था। नागरिकों को अपनी पसंद के किसी भी उम्मीदवार को वोट देने का अधिकार है।

You can visit our YouTube channel : www.youtube.com/SilentCourse
You can visit our Facebook Page    : www.facebook.com/SilentCourse

No comments:

Post a Comment