Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Friday, November 15, 2019

गाय पर निबंध - Essay on Cow In Hindi

Essay on Cow In Hindi
गाय पर निबंध

गाय एक प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण घरेलू जानवर है। यह भारत में गौ माता" के रूप में जाना जाता है। यह हमें पौष्टिक दूध देती है। गाय सभी जानवरों में सबसे पवित्र पशु के रूप में माना जाता है। यह दुनिया के लगभग सभी देशों में पाया जाता है। यह स्वभाव से बहुत ही सीधा जानवर होता है। भारत में गाय प्राचीन समय से ही देवी के रूप में पूजी जाती है। गाय का दूध त्योहारों और पूजा के दौरान देवी और देवता के प्रतिमा का अभिषेक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। गाय भिन्न भिन्न आकार व रंग रूप के होते हैं। इसके चार पैर, एक दो कान, पूंछ, दो आंख, एक मुंह, एक नाक, एक सिर और विशाल पीठ वाला एक घरेलू जानवर है। यह हरी घास, भोजन, अनाज खाती है। गाय खेतों में हरी घास खाना ज्यादा पसंद करती है।

essay-on-cow-in-hindi, essay-on-cow, the-cow-essay
cow
गाय देश के लगभग हर क्षेत्र में पाया जाता है। गाय की दूध से दही, पनीर, घी, मट्ठा, मक्खन, मिठाई, खोया और कई सारी चीज़ें बनाई जाती है। डॉक्टर मरीजों को हमेशा गाय का दूध पीने की सलाह देते हैं। हमें गाय को कभी चोट नहीं पहुँचानी चाहिए और उन्हें समय – समय पर उचित भोजन और पानी देना चाहिए।

You can visit our YouTube channel : www.youtube.com/SilentCourse
You can visit our Facebook Page    : www.facebook.com/SilentCourse

No comments:

Post a Comment