Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Thursday, November 14, 2019

निबंध : काला धन - Essay on Black Money In Hindi

Essay on Black Money In Hindi

निबंध : काला धन

अवैध तरीके से अर्जित किया गया धन को काला धन कहा जाता है। वर्तमान सभ्य समाज में पैसा का लेनदेन एक माध्यम है। धन को दो भागों में बांटा गया है :- सफेद धन और काला धन।

सफेद धन : सफेद धन पूरी तरह कानूनी है और इस धन का कर(टैक्स) सरकार को देने के लिए खुला है। सही तरीके से अर्जित किये गए धन को बिना सरकार से डरे अपने उपयोग के लिए इस्तमाल किया जा सकता है।

काला धन : काला धन अवैध तरीके से अर्जित किया गया धन है और इस धन का कर(टैक्स) सरकार को देनें के लिए उजागर नहीं है। यह लेनदेन आम तौर पर नकदी के रूप में किया जाता है और इस धन पर कर(टैक्स) नहीं लगाया जाता है क्यूंकि इस धन को लोग सरकार से छुपा कर रखते हैं। काला धन भ्रष्टाचार, रिश्वतखोरी, आतंकवादी गतिविधि जैसे भारतीय समाज में बहुत सी समस्याएं पैदा करता है। यह अंचल संपत्ति घर, दुकानों, प्लॉट, सोना, रजत, हीरा, गहनें, कारों या मोटर साइकिल की तरह अन्य संपत्ति के रूप में हो सकता है, इसलिए इसे काला धन कहते हैं।

Essay on Black Money In Hindi, Essay on Black Money, Black Money Essay


काला धन सरकार के नियंत्रण से परे है काले धन ने पहले ही हमारे देश में एक गंभीर समस्या पैदा कर दी है। इस काला धन के विकास को रोकनें और निगरानी के लिए सरकार को आवश्यक कदम उठाना चाहिए ताकि बढ़ते काले धन को रोका जा सके ताकि देश का विकास हो।

एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय द्वारा विदेशी बैंकों में जमा काले धन की कुल राशि (यूएस) US $100.06 ट्रिलियन है। कुछ रिपोर्टों का दावा है कि यह काला धन स्विट्जरलैंड में अवैध रूप से भारत का रूपया जमा है। अगर यह रूपया भारत वापस आ जाता है तो यह देश के विकास के काम आ सकता है।

भारत के कई बड़े व्यापारिक पुरुष, मंत्री और मशहूर हस्तियां विदेशी बैंकों में अपने पैसे जमा करने के लिए जानें जाते हैं लेकिन विदेश में पैसा जमा होने और पुख्ता दस्तावेज न होने के कारण सरकार उनके खिलाफ ठोस कदम उठा नहीं पाती। इस बढ़ते काले धन की जांच के लिए सरकार को आवश्यक कदम उठाना चाहिए जो की सरकार का एक अनिवार्य कर्तव्य है। काला धन किसी भी देश के विकास में बाधा उत्पन्न करता है।

काला धन को रोकने के लिए भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 500 रुपये और 1000 रुपये के नोट को बंद किया था। नोटबंदी 8 नवम्बर 2016 से 30 दिसम्बर 2016 तक किया गया था। यह नरेंद्र मोदी जी द्वारा सुधार और काले धन को रोकने के लिए भारत का सबसे महत्वपूर्ण निर्णय में से एक था। इस निर्णय को भारत में नोटबंदी के तौर पर देखा जाता है। इस तरह के कदम पूरे देश के हित में आवश्यक हैं।

काला धन एक अभिशाप है और यह सार्वजनिक जीवन से बंद होना चाहिए। सरकार को तस्करों, कर(टेक्स) चोरी करने वालों, काले बाजारों और जमाखोरी करने वालों के साथ सख्ती से पेश आना चाहिए। इन सभी अवैध तरीके से अर्जित धन को रोकने के लिए सरकार को सख्त से सख्त कानून बनाना चाहिए जो की सरकार का पहला कर्त्तव्य है ताकि देश आर्थिक रूप से मजबूत हो और देश के विकास में बाधा उत्पन्न न हो।

You can visit our YouTube channel : www.youtube.com/SilentCourse
You can visit our Facebook Page    : www.facebook.com/SilentCourse

No comments:

Post a Comment