Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Monday, October 21, 2019

दिवाली पर निबंध - Essay on Diwali In Hindi

Essay on Diwali In Hindi

दिवाली पर निबंध

भारत त्योहारों का देश है और दिवाली भारत में हिंदुओं द्वारा मनाए जाने वाला सबसे बड़ा त्यौहार है। यह त्यौहार प्रतिवर्ष कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है। दीपों का खास पर्व होने के कारण इसे दीपावली या दिवाली नाम दिया गया है। दिवाली का मतलब होता है दीपों की अवली यानी पंक्ति। दशहरा के 20 दिन बाद अक्टूबर या नवंबर महीने में मनाया जाता है। दशहरे के बाद से ही घरों में दिवाली की तैयारियां शुरू हो जाती है।

Essay-on-Diwali-In-Hindi, Essay-on-Diwali
Happy Diwali
इस दिन ही अयोध्या के राजा श्री राम ने लंका के अत्याचारी राजा रावण का नाश कर और 14 वर्ष का वनवास काटकर सीता लक्ष्मण सहित अयोध्या वापस लौट कर आए थे। उनकी विजय और आगमन की खुशी में अयोध्या वासियों ने पूरे नगर को घी के दीपों से प्रकाशित कर दिया था। उस दिन से ही प्रत्येक वर्ष भारतवासी इस दिन दीप जलाकर अपना हार्दिक हर्षोल्लास प्रकट करते हैं और एक दूसरे को मिठाइयां खिलाकर अपनी प्रसन्नता जाहिर करते हैं।

दिवाली से कुछ दिन पहले से ही घर दुकान और कार्यालय की साफ सफाई की जाती है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि दिवाली के दिन अपने घर दुकानों कार्यालय आदि में सफाई रखने से उस स्थान पर लक्ष्मी माता का प्रवेश होता है। इस दिन सभी लोग खासतौर से बच्चे मिठाइयां पटाखे और नए कपड़े बाजार से खरीदते हैं।

दिवाली के दिन घर दुकान कार्यालय में लक्ष्मी और गणेश की पूजा की जाती है। पूजा संपन्न होने के बाद सभी एक दूसरे को प्रसाद और उपहार बांटते हैं तथा साथ ही ईश्वर से समय से अपने जीवन और दूसरों की खुशियों की कामना करते हैं। शाम के समय सभी अपने घर में पूजा करने के बाद घरों को दियो से सजाते हैं और अंत में पटाखों और विभिन्न खेलों से सभी दिवाली की मस्ती में डूब जाते हैं।

दिवाली सभी के लिए एक महत्वपूर्ण उत्सव है क्योंकि यह लोगों के लिए खुशी और आशीर्वाद लेकर आता है। इस दिन लोग बुरीआदतों को छोड़कर अच्छी आदतों को अपनाते हैं। इस दिवाली के साथ ही बुराई पर अच्छाई की जीत के साथ ही नए सत्र की शुरुआत भी होती है। सभी भारतीयों के लिए दिवाली एक प्रिय त्यौहार है।


You can visit our YouTube channel : www.youtube.com/SilentCourse
You can visit our Facebook Page    : www.facebook.com/SilentCourse


No comments:

Post a Comment