Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Saturday, February 9, 2019

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर भाषण - Speech on Beti Bachao Beti Padhao In Hindi


Speech on Beti Bachao Beti Padhao In Hindi, Speech on Beti Bachao Beti Padhao, Beti Bachao Beti Padhao Speech In Hindi

बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ पर भाषण 

माननीय मुख्य अतिथि, आदरणीय अध्यापकगन, अभिवावक और मेरे सभी प्यारे सहपाठियों को मेरा नमस्कार। हम सभी यहाँ इस विशेष कार्यक्रम को मनाने के लिए इकट्ठा हुए हैं, इसलिए मैं आज बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना पर कुछ शब्द कहना चाहता/चाहती हूँ। मैं अपने कक्षा अध्यापक/अध्यापिका का/की बहुत आभारी हूँ कि मुझे आपके सामने इस अच्छे विषय पर बोलने इतना अच्छा अवसर प्रदान किया।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना एक सरकारी सामाजिक योजना है। इस योजना को लॉन्च (प्रारम्भ) करने का उद्देश्य समाज में लड़कियों के प्रति जागरूकता पैदा करना और भारतीय समाज लड़कियों के लिए कल्याण सेवा की दक्षता में सुधार करना है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना लड़कियों के जीवन को बचाने और उन्हें पढ़ाने के लिए पूरे भारत में चलाया जाने वाला अभियान है। यह योजना हरियाणा के पानीपत में 22 जनवरी 2015 को प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था। 

एक बालिका के जन्म के बाद से ही उसे शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, सुरक्षा, अधिकार और अन्य आवश्यकता के संदर्भ में किसी अन्य प्रकार के भेदभाव का सामना करना पड़ता है। हम कह सकते हैं कि लड़कियों को सशक्त होने की बजाय लड़कियों को अधिकार नहीं दिया गया था।

लडकियाँ/बेटियाँ हमारे समाज का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन बेटियों/लडकियों के खिलाफ बढ़ते अपराधों के परिणामस्वरूप भारत में लड़कियों की संख्या लगातार घट रही है। लड़के और लड़कियों का लिंग अनुपात और प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने के लिए लड़कियों का बचाना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है।

बालिका की रक्षा और बचाव के लिए भारतीय सरकार और गैर सरकारी संगठनों द्वारा कई योजना लागु की गई है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना लड़कियों के प्रति लोगों में नकारात्मक मानसिकता में बदलाव लाने का तरीका है। यह योजना लोगों को बेटे और बेटी के बीच भेदभाव को समाप्त करने और कन्या भ्रूणहत्या को पूरी तरह से समाप्त करना है। 

इस योजना को लॉन्च करते समय, पीएम ने पूरे मेडिकल बिरादरी को याद दिलाया कि चिकित्सा पेशे का उद्देश्य जीवन को बचाने के लिए है। मुझे आशा है कि आप सभी को इस तरह के एक महान अवसर पर मेरा भाषण पसंद आया होगा।

धन्यवाद् !

You can visit our YouTube channel : www.youtube.com/SilentCourse
You can visit our Facebook Page    : www.facebook.com/SilentCourse

No comments:

Post a Comment