Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Sunday, February 10, 2019

सरदार वल्लभ भाईपटेल पर निबंध - Essay on Sardar Vallabhbhai Patel In Hindi



निबंध : सरदार वल्लभभाई पटेल 


सरदार वल्लभभाई पटेल एक महान स्वतंत्रता सेनानी और भारत के एक महान राजनीतिज्ञ थे। सरदार वल्लभभाई पटेल को भारत के लौह पुरुष के रूप में जाना जाता है। उनका जन्म 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात भारत में हुआ था। 'सरदार वल्लभभाई पटेल' का पूरा नाम सरदार वल्लभभाई झवेरभाई पटेल था। उनके पिता का नाम झवेरभाई पटेल था, जो एक किसान थे। उनकी माँ का नाम लाडबा देवी था, जो एक कुशल गृहिणी थीं। 
सरदार पटेल ने गुजरात के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में अध्ययन किया। पटेल आगे की पढ़ाई के लिए इंग्लैंड गए और बैरिस्टर (वकील) बन गए। भारत लौटकर, सरदार पटेल अहमदाबाद शहर के सर्वश्रेष्ठ बैरिस्टर (वकील) के रूप में प्रतिष्ठित हुए। वह एक सफल वकील थे। उनकी आंतरिक-इच्छा हमेशा देश के लिए कुछ करना चाहती थी और इसीलिए वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए। 

सरदार वल्लभभाई पटेल भारत के पहले गृह मंत्री थे और पहले उप प्रधानमंत्री भी थे। सरदार पटेल भारतीय सशस्त्र बलों के प्रमुख पहले कमांडर थे और 15 अगस्त 1947 से 15 दिसंबर 1950 तक वही सेवा करते थे। उन्होंने न केवल स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, बल्कि स्वतंत्रता के बाद भारत को एकजुट करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

सरदार वल्लभभाई पटेल का 15 दिसंबर 1950 को 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्हें उनके महान कार्यों के लिए हमेशा याद किया जाएगा। 

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भारतीय राजनेता और स्वतंत्रता कार्यकर्ता सरदार वल्लभभाई पटेल की एक विशाल स्मारक (मूर्ति) है। इसे 'भारत के लौह पुरुष' सरदार वल्लभभाई पटेल के स्मारक के रूप में बनाया गया है। यह भारत के गुजरात राज्य में स्थित है। यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है जिसकी ऊंचाई 182 मीटर (597 फीट) है। 

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को भारतीय मूर्तिकार राम वी सुतार ने डिजाइन किया था। इसका उद्घाटन 31 अक्टूबर 2018 को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सरदार पटेल के जन्म की 143 वीं वर्षगांठ पर किया गया था।
You can visit our YouTube channel : www.youtube.com/SilentCourse
You can visit our Facebook Page    : www.facebook.com/SilentCourse

1 comment:

  1. https://3.bp.blogspot.com/-lj321VVIVBg/XHl2IZucRoI/AAAAAAAAAbA/u53qsz_1Q7ondPSc1yQVjFG-8BiBx4dDACEwYBhgL/s1600/sardar-vallabhbhai-patel.jpg

    ReplyDelete