Essay Writing, Letter Writing, Notice Writing, Report Writing, Speech, Interview Questions and answers, government exam, school speeches, 10 lines essay, 10 lines speech

Recent

Search Box

Thursday, February 7, 2019

स्वास्थ्य ही धन है पर निबंध - Essay on Health is Wealth in Hindi

स्वास्थ्य ही धन है।

यह वास्तव में सत्य है और किसी ने कहा है कि स्वास्थ्य ही धन है। अच्छा स्वास्थ्य हर खुश आदमी का एक रहस्य है। लेकिन खराब स्वास्थ्य हमारे शरीर और दिमाग की क्षमता को और अधिक कम करने का काम करता है। जब हम बीमार होते हैं और ठीक महसूस नहीं कर रहे होते हैं, तो हम अपने दिन-प्रतिदिन के कार्यों को करने में सक्षम नहीं होते हैं। एक अच्छा स्वास्थ्य हमें हमेशा बुराईयों और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से दूर रखता है। यह केवल हमारा अच्छा स्वास्थ्य है जो किसी भी बुरी या अच्छी परिस्थितियों में हमारे साथ रहता है।

essay on Health is wealth in hindi, essay on health is wealth, health is wealth
Health Is Wealth
पढनें के लिए Click करें : शिष्टाचार पर निबंध 

एक अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए, हमें संतुलित भोजन, दैनिक हल्के व्यायाम, ताजी हवा, स्वच्छ पानी, पर्याप्त नींद और आराम, नियमित चिकित्सा जांच आदि की आवश्यकता होती है। हमें अधिक हंसना चाहिए क्योंकि हंसना भी एक चिकित्सा है और स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है। अच्छा स्वास्थ्य वास्तव में धन और दुनिया की अन्य चीजों से बेहतर है। 

अच्छा स्वास्थ्य अच्छी और बुरी सभी तरह की परिस्थितियों में हमारे साथ रहता है। इसलिए, यदि हमारा स्वास्थ्य ठीक है, तो हम अपने जीवन में किसी भी बुरी परिस्थिति का सामना आसानी से कर सकते हैं। हमें प्रतिदिन अपने दांत को साफ साफ करना चाहिए। हमें अपने हाथों खाना खाने से पहले अच्छे से धोना चाहिए। हमें प्रतिदिन शरीर को स्वच्छ रखने के लिए नहाना चाहिए। हमें अपने स्वास्थय का ध्यान रखना चाहिए और अच्छा भोजन करना चाहिए। अच्छा स्वास्थ्य हमें कई सारी घातक बिमारिओं से बचाता हैं।

सत्य ही कहा गया है कि अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए हमें धन की आवश्यकता होती है और धन कमाने के लिए अच्छे स्वास्थ्य की। लेकिन यह भी सत्य हैं कि, हमारा अच्छा स्वास्थ्य ही हमें धन कमाने के योग्य बनाता है। यह जीवन का अमूल्य तौहफा है और उद्देश्य पूर्ण जीवन के लिए अच्छा स्वास्थ्य आवश्यक है। हमें इस बात का हमेशा ध्यान देना चाहिए कि ‘स्वास्थ्य ही हमारा असली धन है’।

पढनें के लिए Click करें : शिक्षा का महत्व पर निबंध

एक अच्छा स्वास्थ्य हमेशा मन से चिंता को हमेशा के लिए दूर रखता है। अगर आपका तबियत थोड़ा भी ख़राब होता है तो समय समय समय पर डॉक्टर से जाँच ज़रूर करवाना चाहिए। एक अच्छे स्वास्थ्य और अच्छी आदतों को बनाये रखने के लिए बचपन से बच्चों को सिखाना बहुत आवश्यक होता है। स्वास्थय सबसे बड़ा धन है और अगर यह एक बार बिगड़ जाए तो दोबारा पहले जैसा नहीं हो सकता है। बच्चों के स्वास्थ्य का उनके माँ बाप को अच्छे तरह से ख्याल रखना चाहिए और इसलिए बच्चों को खेलों में भाग लेना चाहिए और नियमित व्यायाम करना चाहिए ताकि स्वस्थ और मजबूत हो सकें।

स्वस्थ व्यक्ति बहुत मस्ती में जीता है। उसके चहरे में एक तेज रहता है। एक स्वस्थ इंसान कोई भी भी कार्य को पुरे उत्साह से करता है। एक अच्छा स्वास्थ्य ही सभी के जीवन के सारे सुखों का आधार है।

10 Lines Essay on Health is Wealth in Hindi

10 पंक्तियों में स्वास्थ्य ही धन है पर निबंध

1. अच्छा स्वास्थ्य हर खुश आदमी का एक रहस्य है।

2. खराब स्वास्थ्य हमारे शरीर और दिमाग की क्षमता को और अधिक कम करने का काम करता है।

3. अच्छा स्वास्थ्य हमें कई सारी घातक बिमारिओं से बचाता हैं।

4. एक अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए, हमें संतुलित भोजन, दैनिक हल्के व्यायाम, पर्याप्त नींद और आराम, चिकित्सा जांच आदि की आवश्यकता होती है।

5. हंसना भी एक चिकित्सा है और स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है।

6. अच्छा स्वास्थ्य वास्तव में धन और दुनिया की अन्य चीजों से बेहतर है।

7. एक अच्छा स्वास्थ्य हमेशा मन से चिंता को हमेशा के लिए दूर रखता है।

8. एक स्वस्थ इंसान कोई भी भी कार्य को पुरे उत्साह से करता है।

9. एक अच्छा स्वास्थ्य ही हमारा असली धन है।

10. एक अच्छा स्वास्थ्य ही सभी के जीवन के सारे सुखों का आधार है।

You can visit our YouTube channel : www.youtube.com/SilentCourse
You can visit our Facebook Page    : www.facebook.com/SilentCourse

3 comments:

  1. در این مطلب میخواهیم در مورد کابینت آشپزخانه و نحوه‌ی انتخاب مناسب ترین متریال کابینت برای هر مدل آشپزخانه ای، مطالبی رو بهتون بگیم.

    ReplyDelete